अपात्रों को हटाने में जागरूकता दिखाएं आमजन-श्री यादव

0

पन्ना – ईपत्रकार.कॉम |राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत बीपीएल, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के हितग्राहियों को खाद्य सुरक्षा के संबंध में जागरूकता प्रदाय करने कलेक्ट्रेट परिसर पन्ना में खण्ड स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हितग्राहियों को जागरूक करने के साथ बीपीएल की सूची में नये शामिल हितग्राहियों को मुख्य अतिथि द्वारा खाद्यान्न पात्रता पर्ची का वितरण किया गया। नवीन हितग्राहियों को संबंधित पीडीएस काउंटर के माध्यम से मौके पर ही खाद्यान्न प्रदाय किया गया। कार्यक्रम में पात्र हितग्राहियों को उज्जवला के नये गैस कनेक्शन भी प्रदाय किए गए।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव ने कहा कि पिछले कई दिनों से फील्ड के भ्रमण के दौरान खाद्यान्न न मिलने की शिकायतें मिल रही थी। कई अपात्रों के नाम पात्रता सूची में होने के कारण वास्तविक पात्रों को खाद्य सुरक्षा का अधिकार नही मिल पा रहा था। पिछले कुछ समय से प्रशासन द्वारा अपात्र व्यक्तियों के नाम बीपीएल सूची से हटाने तथा पात्र व्यक्तियों के नाम जोडने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जिसके ही फलस्वरूप अगस्त 2016 से अब तक जोडे गए नये पात्रों को इन जागरूकता शिविरों के माध्यम से खाद्यान्न पात्रता पर्ची का वितरण किया जा रहा है। अभी भी कुछ अपात्रों के नाम इस सूची में शामिल होना संभावित है। उन्होंने आमजन से जागरूकता दिखाते हुए इन अपात्रों के नाम बेझिझक होकर उजागार करने तथा पात्रता सूची से नाम हटवाने के लिए प्रशासन को जानकारी देने की अपील की। जिससे शेष रह गए वास्तविक पात्रों को भी खाद्यान्न सुरक्षा प्राप्त हो सके।

कार्यक्रम में जिला पंचायत के अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी अशोक चतुर्वेदी ने कहा कि शासन द्वारा जन्म से लेकर मृत्यु तक विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के संबंध में तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाना ही कार्यक्रम का उद्देश्य है। उन्होंने आमजन से जागरूक होने तथा अपने अधिकारों के लिए आगे आने का आव्हान किया। कार्यक्रम में जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 एवं खाद्य विभाग द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी। मंच का संचालन परियोजना अधिकारी जिला पंचायत श्री संजय सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री सतानन्द गौतम, एसडीएम पन्ना जे.एस. बघेल, जनपद पंचायत पन्ना अध्यक्ष श्रीमती शोभा सिंह, जनपद पन्ना उपाध्यक्ष श्री अरविन्द सिंह यादव, नगर पंचायत ककरहटी अध्यक्ष श्री श्यामबिहारी कोरी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पन्ना सुश्री तपस्या जैन, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रामकन्या काछावा, पत्रकारगण, उचित मूल्य दुकान विक्रेता तथा पात्र हितग्राही एवं आमजन उपस्थित रहे।