अमेरिकन चिपसेट मेकर Qualcomm ने लॉन्च किया Snadpdragon 845 प्रोसेसर

0

अमेरिकन चिपसेट मेकर क्वॉल्कॉम ने अपना फ्लैगशिप प्रोसेसर लॉन्च कर दिया है. Snapdragon 845 कंपनी का नया प्रोसेसर है जिसे हाई एंड स्मार्टफोन्स में दिया जाएगा. स्नैपड्रैगन टेक समिट के दौरान कंपनी ने पिछले साल के पॉपुलर Snapdragon 835 प्रोसेसर का अगला वर्जन पेश किया है.

अगले साल यानी 2018 के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में Qualcomm Snapdragon 845 दिया जाएगा. कंपनी के मुताबिक क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 845 लेटेस्ट X20 LTE का सपोर्ट भी है.

चीनी टेक्नॉलॉजी कंपनी शाओमी ने ऐलान कर दिया है कि वो अपने अगले फ्लैगशिप यानी MI7 में ये Snapdragon 845 प्रोसेसर देगी.

क्वॉल्कॉम के सिनियर वाइस प्रेसिडेंट और जनरल नैनेजर मोबाइल ने कहा है कि Snapdragon 845 में X20 LTE चिपसेट दिया गया है जो गीगाबिट कनेक्टिविटी देगा. इसके लिए नेटवर्क में भी ऐसी कनेक्टिविटी होनी चाहिए.

Snapdragon 845 को 10nm प्रोसेस टेक्नॉलॉजी पर बनाया गया है और इसी टेक्नॉलॉजी पर पिछला फ्लैगशिप यानी Snapdragon 835 बनाया गया है. अगले साल Snapdragon 855 को 7nm FinFET प्रोसेस पर बनाया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सैमसंग अपने अगले फ्लगैशिप स्मार्टफोन Galaxy S9 में Snapdragon 845 लागाने की तैयारी में है. One Plus भी अपने अगले फ्लैगशपि यानी One Plus 6 में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 845 दे सकती है.

गौरतलब है कि क्वॉल्कॉम ने अभी भी Snapdragon 845 के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है. इस दौरान क्वॉल्कॉम और माइक्रोसॉफ्ट ने ऑलवेज कनेक्टेड पीसी का भी ऐलान किया है. इसके अलावा कंपनी ने कहा कि आने वाले समय में उन लैपटॉप्स में भी स्नैपड्रैगन चिपसेट दिया जाएगा जिसमे सिम का सपोर्ट होगा और खास बात ये है कि ऐसे लैपटॉप में 20 घंटो तक की बैटरी लाइफ होगी.