आई.टी. इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद है ‘ट्रम्प इफैक्ट’: मुकेश अंबानी

0
54

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज (आर.आई.एल.) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख को भारत की आई.टी. इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद बताया है। इससे कंपनियों का घरेलू इंडस्ट्री पर फोकस बढ़ेगा। उन्होंने जियो के संबंध में कहा कि रिलायंस जियो आगे भी अपनी सर्विसेज को सस्ता बनाए रखेगी। तेल के बिजनैस में मजबूत पकड़ रखने वाले मुकेश ने कहा कि अब उस युग की शुरूआत होने वाली है जहां डाटा नया ऑयल होगा।

जियो ने किया काफी बेहतर प्रदर्शन
नैसकॉम समिट में मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो और आई.टी. सैक्टर को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि जियो ने हमारी अपेक्षा के मुकाबले काफी अच्छा प्रदर्शन किया। लाखों लोगों को जियो से जोड़ने के आधार ने बड़ी भूमिका निभाई है।

नास्कॉम ने सालाना वृद्धि दर अनुमान की घोषणा को टाला
आई.टी. उद्योग के शीर्ष संगठन नास्कॉम ने कहा कि वित्त वर्ष 2017 में इस क्षेत्र की वृद्धि दर संशोधित लक्ष्य से कम दर पर रहेगी। इसके साथ ही नास्कॉम ने आगामी वित्त वर्ष के लिए वृद्धि दर अनुमान की घोषणा फिलहाल एक तिमाही के लिए टाल दी है। नास्कॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने कहा कि एसोसिएशन आई.टी. व व्यापार प्रक्रिया प्रबंधन क्षेत्र के लिए अपने दिशा-निर्देश या अनुमान अगली तिमाही, संभवत: मई तक पेश करेगी।

ट्रंप की कड़ी नीतियां इंडियन आई.टी. के लिए मौका
मुकेश अंबानी ने कहा कि मोबाइल कम्प्यूटिंग इस सैंच्युरी को परिभाषित करने वाली साबित होगी। उन्होंने कहा कि डाटा नया नैचुरल रिसोर्स होगा। यू.एस. प्रैसीडैंट डोनाल्ड ट्रम्प की तरफ से आई.टी. कंपनियों को लेकर बनाए जा रहे कड़े नियम को अंबानी ने एक मौका करार दिया। उन्होंने कहा कि ट्रंप की आई.टी. कंपनियों के खिलाफ जो नीतियां अपनाई जा रही हैं, इसकी वजह से इंडियन आई.टी. कंपनियों का फोकस घरेलू मार्कीट पर बढ़ेगा।