इन 5 चीजों का दान करने से आता है दुर्भाग्य

0

शास्त्रों में दान करने को बहुत महत्वपूर्णँ माना गया है। कहा जाता है कि किसी की जरूरतों को पूरा करना और उसके चेहरे पर खुशी लाना शुभ होता है। ज्योतिषियों के अनुसार दान करने से पहले कुछ बातों का जानना बहुत जरूरी है। ज्योतिषियों की मानें तो कुछ चीजों का दान करना सही नहीं माना जाता। हमेशा इन चीजों का दान करने से बचना चाहिए। इसलिए दान में किसी भी चीज को देने से बचें।

तेल: ज्योतिष के अऩुसार कहा जाता है कि शनि के लिए शनिवार को तेल का दान किया जाता है। लेकिन वह शुद्ध और नया हो। खुले हुए और इस्तेमाल किए हुए तेल का दा करने से शनि के दोष का सामना करना पड़ता है।

नुकीली चीजें: ज्योतिष की मानें तो कभी भी दूसरों को नुकीली चीजें जैसे चाकू और कैंची नहीं देनी चाहिए। कहा जाता है कि इसका दान करने से आपको जीवन में कई प्रकार के कष्टों का सामना करना पड़ता है। इसलिए भूलकर भी कैंची जैसी चीजों को दान नहीं करना चाहिए।

झाड़ू: इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी दान में झाड़ू नहीं देनी चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी नहीं आती हैं। कहा जाता है कि किसी को झाड़ू दान करने के बाद हाथ में पैसा बिल्कुल भी नहीं बचता है।

बासी खाना: भोजन का दान करना अच्छी बात है और इसे बहुत शुभ माना जाता है ज्योतिष के अनुसार कभी भी किसी को बासी खाना दान नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि बासी खाना दान करने से परिवार के सदस्यों के बीच रिश्तों में खटास आ जाती है और धन की हानि भी झेलनी पड़ती है।

पुराने कपड़े: शास्त्रों में कहा गया है कि कपड़ों का दान करना बहुत ही शुभ माना गया है। लेकिन कभी किसी को पुराने कपड़ों का दान नहीं करना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार कहा जाता है कि पुराने कपड़ों का दान करना अच्छा नहीं माना जाता।