ऊँगली से भी पतले इस टीवी के बारे में क्या आप जानते है ?

0
216

LG ने बेहद पतला टीवी OLED W7 लॉन्च किया है। इसे बड़े साइज वाला सबसे पतला टीवी कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि 65 इंच के इस टीवी की मोटाई सिर्फ 2.5mm है।

यह टीवी दीवार पर इतनी करीबी से फिट हो जाता है कि दृष्टिभ्रम हो जाता है। ऐसा लगता है कि टीवी को पतला दिखाने के लिए शायद इसका पिछला हिस्सा और वायर्स वगैरह दीवार के अंदर डाल दी गई हैं।

दरअसल कंपनी ने टीवी के इनपुट पोर्ट्स, पावर केबल और अन्य सभी चीजों को डिस्प्ले से हटा दिया गया है। ये सबी कॉम्पोनेंट्स टीवी के नीचे दिख रहे बॉक्स में मूव कर दिए गए हैं। इसीलिए यह इतना पतला हो गया है।

तस्वीर को देखें तो पता चलता है कि यह टीवी महिला की उंगली से भी थिन है। उम्मीद की जा सकती है कि एलजी के बाद अब अन्य कंपनियां भी इसी तरह के टीवी लेकर आएंगी। यह नया कॉन्सेप्ट नहीं है और सैमसंग ने भी इसी तरह का एक टीवी पेश किया है। फर्क इतना है कि उसमें टीवी के अहम हिस्सों को किनारों की तरफ मूव किया गया है।

LG का नया OLED पिछले साल के मॉडल की तुलना में काफी अच्छा है। OLED W7 चार टेक्निकल HRD फॉरमैट सपॉर्ट करता है, जिससे यह फ्यूचरप्रूफ टीवी बन जाता है। 65 इंच के इस टीवी का वजन करीब 7 किलो है और इसे स्टील फ्रेम्स की मदद से दीवार पर टांगा जा सकता है। इसमें मैग्नेट्स भी लगे हैं।

पिछले साल LG अपने फ्लैगशिप को 8000 डॉलर्स (करीब 53 हजार रुपये) में लॉन्च किया था। इस टीवी की कीमत भी इसी के आसपास होगी और मार्च से बिक्री शुरू होगी। भारत में यह कब लॉन्च होगा, इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है।