एकात्म यात्रा में हर नागरिक की होगी भागीदारी -कलेक्टर

0

श्योपुर – ईपत्रकार.कॉम |मध्यप्रदेश शासन के संस्कृति मंत्रालय एवं जन अभियान परिषद के समन्वय से प्रदेशभर में निकाली जा रही एकात्म यात्रा के श्योपुर में प्रवेश को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा यात्रा के रूटचार्ट एवं व्यवस्थाओं को लेकर सभी जिम्मेदारियां तय कर दी गई है। इस यात्रा में हर नागरिक की भागीदारी हो इसके लिए सभी समाजों एवं संगठनों के साथ भी बैठक कर ली गई हैं। आप सभी भी इस यात्रा के प्रचार प्रसार सहित विभिन्न गतिविधियों में अपनी उपस्थिति प्रदान करें।

 उक्त बात एकात्म यात्रा के आयोजन को लेकर प्रेस वार्ता में कलेक्टर श्री पन्नालाल सोलंकी ने कही। उन्होंने यात्रा के रूटचार्ट के बारे में सिरे से जानकारी देते हुए बताया कि आदि गुरू शंकराचार्य जी महाराज की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एव जनजागरण अभियान के लिए प्रदेश में 19 दिसम्बर से 22 जनवरी तक आयोजित होने वाली एकात्म यात्रा श्योपुर जिले में 13 जनवरी से 15 जनवरी तक जिले के विभिन्न क्षेत्र में भ्रमण करेगी। यात्रा के श्योपुर आगमन पर 13 जनवरी की शाम को जहां नगर के प्रवेश द्वार ईको सेंटर पर यात्रा का भव्य स्वागत किया जायेगा वही यात्रा नगर के प्रमुख मार्गो गांधी चैक चैराहा, गणेश बाजार, पुल दरवाजा, बडौदा रोड से होकर निकलेगी। इस अवसर पर मेला रंगमंच श्योपुर पर शाम 05 बजे से जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन होगा। श्री सोलंकी का कहना था कि पूरी यात्रा को लेकर भी रूटचार्ज तैयार किया गया है जिसके अंतर्गत 13 जनवरी को प्रातः 10 बजे यात्रा विजयपुर पहुंचेगी जहां स्वागत उपरांत 11 बजे से वृहद जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इसके उपरांत यात्रा दोपहर 02 बजे बीरपुर आयेगी एवं बीरपुर में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके पश्चात् यात्रा का आगमन 05 बजे श्योपुर जिले में होगा एवं वृहद जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित होगा। 14 जनवरी को एकात्म यात्रा सोई-मानपुर होकर रामेश्वर पहुंचेगी जहां प्रातः 10 बजे जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन होगा। दुर्गापुरी में भोजन के उपरांत एकात्म यात्रा पाण्डौला, चन्द्रपुरा, अजापुरा होकर बडौदा पहुंचेगी जहां सायं 04 बजे नगर पंचायत परिसर में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 15 जनवरी को एकात्म यात्रा कलमी-गोरस होकर कराहल पहुंचेगी जहां प्रातः 11 बजे जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जिले में एकात्म यात्रा के अंतिम पडाव पर सेंसईपुरा हायर सेकेण्डरी स्कूल में कलश पूजन उपरांत यात्रा को शिवपुरी के लिए प्रस्थान कराकर विदाई दी जायेगी। प्रेस वार्ता में प्रमुख रूप से यात्रा प्रभारी श्री कैलाश नारायण गुप्ता, जन अभियान समिति के उपाध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र मीणा, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी श्री अजय कटियार, जन अभियान की जिला समन्वयक श्रीमति नेहा सिंह एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं समस्त पत्रकारगण मौजूद थे।

महामंडलेश्वर परमानन्द जी महाराज आदि संत रहेगे शामिल

    आयोजन समिति के प्रभारी श्री कैलाशनारायण गुप्ता द्वारा जानकारी दी गई कि एकात्म यात्रा में महामंडलेश्वर श्री परमानन्द जी महाराज सहित राधे-राधे बाबा आदि संत शामिल रहेगे। उन्होने बताया कि यात्रा में पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री तपन भौमिक भी शामिल होगे।

जिला पंचायत अध्यक्ष के सिर पर रखी जायेगी चरण-पादुका

    कलेक्टर श्री पन्नालाल सोलंकी ने कहा कि प्रत्येक जिले में आदि गुरू शंकराचार्य की चरण पादुका को सिर पर रखकर नगर में शौभायात्रा निकाली जानी है जिसके लिए भी पूर्व से ही तैयारियां करते हुए निर्धारित कर दिया जायेगा कि कहां कौन अपने सिर पर चरण पादुका रखेगा। श्योपुर जिले में प्रवेश पर विजयपुर में आयोजित शोभायात्रा के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा के सिर पर चरण पादुकाएं रखने का निर्णय लिया गया। वहीं अन्य स्थानों पर भी पूर्व से तय किये जायेंगे कि किस किस को सिर पर चरण पादुका रखने का सौभाग्य मिलेगा।

225 कलश जायेंगे औंकारेश्वर

    आदि गुरू शंकराचार्य जी महाराज की प्रतिमा हेतु धातु संग्रहण एव जनजागरण अभियान के लिए प्रदेश में 19 दिसम्बर से 22 जनवरी तक आयोजित होने वाली एकात्म यात्रा के लिए प्रत्येक जिले के प्रत्येक ग्राम से धातु संग्रहण एवं मिट्टी एकत्रिकरण का कार्य किया जायेगा। इसके लिए श्योपुर में जिला प्रशासन ने जिले के 575 गांवों से मिट्टी कलश एवं 225 पंचायतों से तांबे के कलश की व्यवस्था की है जो कि औंकारेश्वर पहुंचेंगे जिनका उपयोग प्रतिमा के निर्माण में होगा।