एक क्लिक में पढ़े 10 जनवरी 2018 की बड़ी और चर्चित खबरें

0

१. आधार का डाटा लीक होने के बाद केंद्र सरकार का बड़ा फैसला
आधार कार्ड को लेकर सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। सरकार द्वारा 16 अंकों का दूसरा आधार लाए जाने की घोषणा की गई है। आधार का डाटा लीक होने के बाद सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। अब पहचान के लि‍ए 12 अंकों के आधार की बजाए 16 अंकों की एक नई वर्चुअल आईडी का इस्‍तेमाल होगा। सूत्रों के मुताबि‍क, यह आधार की जगह ले लेगा। यूनीक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या (UIDAI) ने गुरुवार को दो स्‍तर का एक सुरक्षा नेट तैयार कि‍या है। इसके तहत हर शख्‍स की एक वर्चुअल आईडी बनाई जाएगी और आधार आधारि‍त केवाईसी को सीमि‍त कि‍या जाएगा। सभी एजेंसि‍यां 1 जून तक इस सि‍स्‍टम को अपना लेंगी।

२. केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी में प्रार्थना को लेकर उठे सवाल, SC पहुंचा मामला
केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी में प्रार्थना क्या हिंदू धर्म का प्रचार है? अब वेद की ऋचाएं भी सुप्रीम कोर्ट में घसीट दी गई हैं। केंद्रीय विद्यालयों में हिंदी ऋचाएं दैनिक की प्रार्थना में शामिल होती हैं लेकिन अब इन पर भी आपत्ति खड़ी कर दी गई है। सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए केन्‍द्र सरकार और केन्‍द्रीय विद्यालयों को नोटिस जारी कर इस पर जवाब भी मांगा है।

३. पाक का US के खिलाफ बड़ा कदम!
पाकिस्तान और अमेरिका रिश्तों में आई तनातनी बढ़ती ही जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की लताड़ और फिर 1624 करोड़ रुपये की सैन्य मदद रोके जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने अब अमेरिका के साथ सभी तरह के खुफिया और सुरक्षा सहयोग को सस्पेंड किए जाने का दावा किया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। हालांकि यह साफ नहीं हो सका है कि मंत्री का बयान सरकार का आधिकारिक स्टैंड है या नहीं, क्योंकि अमेरिकी इस दावे को गलत बता रहा है।

४. सिंगल ब्रैंड रिटेल में ऑटोमेटिक रूट से आएगी 100% FDI, कैबिनेट ने दी मंजूरी
भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज कुछ अहम फैसले लिए गए हैं। बैठक में आज एफ.डी.आई. नियमों में बदलाव करते हुए सिंगल ब्रांड रिटेल में ऑटोमैटिक रूट से 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मजूरी दे दी गई। इसके अलावा एविएशन और कंस्ट्रक्शन सेक्टर में भी एफ.डी.आई. नियमों में छूट दी गई है। फिलहाल अभी 49 फीसदी ज्यादा एफ.डी.आई. के लिए मंजूरी लेनी पड़ती है।

५. एयर इंडिया पर 49 फीसदी विदेश निवेश की कैबिनेट ने दी मंजूरी
कैबिनेट बैठक में इस दौरान मुश्किलों में घिरी सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया में भी विदेश निवेश के प्रस्ताव पर चर्चा की गई। एयर इंडिया में विदेश निवेश की 49 फीसदी को कैबिनेट ने दी मंजूरी दी गई है। इस फैसले से विदेशी कंपनियां अब भारत में आसानी से निवेश कर पाएंगी। लिहाजा ऐसे में नए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इसे केंद्र सरकार की ओर से आर्थिक सुधारों की ओर उठाया गया एक और कदम बताया जा रहा है। कंस्ट्रक्शन डेवलपमेंट के लिए भी 100 फीसदी एफ.डी.आई. को मंजूरी दे दी गई है।

६. रणवीर सिंह की दादी से मिलने पहुंचीं दीपिका
बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण हाल ही में मालदीव से भारत न्यू ईयर मना कर लौट आए हैं। खबरें आई थी कि रणवीर के पेरेंट्स ने दीपिका को डायमंड सेट और सब्यसाची मुखर्जी की साड़ी दी थी। अब दोनों को लेकर खबर सामने आ रही है कि दीपिका हाल ही में रणवीर की दादी से मिलने पहुंची। दरअसल रणवीर की दादी की तबियत कुछ ठीक नहीं है और उनका हालचाल लेने के लिए ही दीपिका ने रणवीर के घर रुख किया। दोनों जिस तरह से मुश्किल घड़ी में एक दूसरे का साथ देते हैं वह वाकई में फैंस का दिल छू लेती है। हर किसी को बेसब्री से इंतजार है कि कब ये जोड़ा अपने रिश्ते पर मुहर लगाएगा।

७. उत्तर प्रदेश में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती, 25 जनवरी से करें आवेदन
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 12 मार्च को संभावित है। संभावित कार्यक्रम के अनुसार अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन 25 जनवरी से लिये जाएंगे। परीक्षा का विज्ञापन 23 जनवरी को जारी होगा। ऑनलाइन पंजीकरण पांच फरवरी तक होंगे और फीस जमा करने की आखिरी तारीख सात फरवरी प्रस्तावित है। ऑनलाइन फार्म पूरा करने की अंतिम तिथि नौ फरवरी होगी। आवेदन में त्रुटि संशोधन के लिए 13 से 15 फरवरी तक का अवसर दिया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद कम से कम तीन सप्ताह तैयारियों में लग जाएंगे।