एक क्लिक में पढ़े 11 जनवरी 2018 की बड़ी और चर्चित खबरें

0

१.सिद्धारमैया बोले- BJP और RSS में भी हैं आतंकी, छिड़ा विवाद
कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच जुबानी जंग जारी है। इसी बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आरएसएस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं को हिंदू उग्रवादी बताकर एक नया विवाद खड़ा कर दिया। जिसके विरोध में भाजपा ने जेल भरो आंदोलन का ऐलान कर दिया है।

२. PDP MLA का विवादित बयान, आतंकियों को बताया शहीद
जम्मू कश्मीर में विवादित बयानों का सिलसिला लगातार जारी है| अब पीडीपी के विधायक एजाज अहमद मीर ने कश्मीर पर जारी संघर्ष पर विवादास्पद बयान दिया है| मीर ने कश्मीर की शांति छिनने वाले आतंकियों को भाई कहा है| मीर यहीं नहीं रूके और उन्होंने मारे गए आतंकियों को शहीद भी बताया और साथ ही उन्हें कश्मीर मसले पर हो रही बातचीत में शामिल करने की भी बात कही.जम्मू कश्मीर विधानसभा के बाहर मीडिया से बातचीत करते हुए पीडीपी विधायक ने कहा है कि केंद्र ने जो वार्ताकार नियुक्त किये हैं, उन्हें कश्मीर में अलगाववादियों और आतंकियों से भी बात करनी चाहिए|

३.देश के समक्ष मौजूद चुनौतियों में सभी की एकता बनाए रखना सबसे अहम है-राहुल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि देश के समक्ष मौजूद चुनौतियों में सभी की एकता बनाए रखना सबसे अहम है। राहुल ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्य तिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में कई अहम कार्य करने को हैं लेकिन एकता, स्थिरता तथा मजबूती सबसे अहम हैं।

४.साउथ चाइना सी: वियतनाम का भारत को प्रस्ताव, भड़का चीन
वियतनाम के साउथ चाइना सी में भारत को तेल और ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित करने से चीन भड़क गया है। चीन ने वियतनाम के इस कदम की निंदा की है। चीन ने कहा कि पेइचिंग ऐसी किसी भी व्यवस्था का विरोध करता है जो उसके अधिकारों का अतिक्रमण करती हो। बता दें कि भारत में वियतनाम के राजदूत टोन सिन थान ने मंगलवार को एक भारतीय न्यूज चैनल से बातचीत में कहा था कि उनका देश साउथ चाइना सी में भारत के निवेश का स्वागत करेगा। गौरतलब है कि साउथ चाइना सी पर चीन अपना दावा ठोंकता रहा है और इसे लेकर उसके कई देशों से तनातनी चल रही है।

५.भारत, रूस और चीन जैसे देशों के साथ काम करना अच्छी बात है -ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज कहा कि भारत, रूस और चीन जैसे देशों के साथ काम करना अच्छी बात है न कि बुरी। वह रूस के साथ संबंध सुधारने की अपनी इच्छा को लेकर हो रही आलोचना पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने नॉर्वे के प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग के साथ व्हाइट हाऊस में संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन के संबोधित करेत हुए कहा, ‘‘रूस या चीन या भारत या किसी भी अन्य देशों के साथ काम करना बहुत अच्छी बात है। यह बुरी बात नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को नई दिशा दी है। ट्रंप ने कहा कि उनकी नजर सेना को मजबूत बनाने, बड़ी मात्रा में तेल और गैस तथा ऊर्जा का भंडार करने पर है लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह पसंद नहीं आ सकता।

६.रामदेव की पतंजलि को मिला विदेशी ऑफर
फ्रांसीसी लग्जरी ग्रुप LVMH ने बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद में हिस्सेदारी लेने में दिलचस्पी दिखाई है। एल कैटर्टन एशिया के मैनेजिंग पार्टनर रवि ठाकरान ने ईटी से बातचीत में कहा, ‘हम अगर कोई मॉडल ढूंढ पाएं तो उनके साथ जरूर बिजनस करना चाहेंगे।’ हालांकि उन्होंने कहा, ‘उनके मॉडल में मल्टिनैशनल और फॉरन इन्वेस्टमेंट की गुंजाइश नहीं है, ऐसा मुझे लगता है।’

७.स्मार्टफोन केस ड्रोन में बदलकर आपकी सेल्फी क्लिक करेगा
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES 2018) के दौरान टेक्नॉलॉजी कंपनियां अपने इनोवेशन और प्रोडक्ट्स पेश कर रही हैं| इसी दौरान कुछ ऐसे भी प्रोडक्ट्स आ रहे हैं जो हैरान करने वाले हैं| इनमें से ही एक है फोन केस वाला ड्रोन. यह दरअसल सेल्फी ड्रोन है जिले लास वेगस में पेश किया गया है|

८.इंदिरा गांधी की भूमिका निभाएंगी विद्या बालन
विद्या बालन टैलेंट का पावरहाउस हैं और अब उन्होंने एक एलान के साथ सबको एक बेहतरीन फिल्म की उम्मीद दे दी है। विद्या बालन ने सागरिका घोस की इंदिरा गांधी पर लिखी किताब के राइट्स खरीद लिए हैं। विद्या ने बताया कि उनकी बहुत इच्छा है कि वो परदे पर इंदिरा गांधी का किरदार निभाएं। हालांकि विद्या ने ये नहीं पक्का किया है कि ये फिल्म होगी या वेब सीरीज़। उन्होंने बताया कि किसी भी तरीके से मैं परदे पर इंदिरा गांधी ज़रूर निभाऊंगी।