एक क्लिक में पढ़े 12 जनवरी 2018 की बड़ी और चर्चित खबरें

0

100वीं सैटेलाइट लॉन्च :यह सफलता इसरो और उसके वैज्ञानिकों की मेहनत का फल है -पीएम मोदी
भारतीय अंतरिक्ष एवं अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज यहां के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-40 सी के जरिये पृथ्वी अवलोकन उपग्रह कार्टोसैट-2 सहित 31 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो की इस कामयाबी पर बधाई दी। मोदी ने ट्वीट किया, ”यह सफलता इसरो और उसके वैज्ञानिकों की मेहनत का फल है। सभी को मेरी ओर से बधाई। नए साल में यह सफलता हमारे नागरिकों, किसानों, मछुआरों आदि सभी के लिए अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश की तेजी से बढ़ोतरी के लाभ लाएगी।” यह नए साल की पहली अंतरिक्ष परियोजना है जो सफलपूर्ण रही।

चारों जजों को घर भेज देना चाहिए: आर एस सोढ़ी
रिटायर जस्‍टिस आर एस सोढ़ी ने सुप्रीम कोर्ट के चार जजों की प्रेस कांफ्रेंस करने को गलत करार दिया। उन्‍होंने कहा, मुझे लगता है चारों जजों पर महाभियोग चलाया जाना चाहिए। इनके पास बैठकर बयानबाजी के अलावा कोई काम नहीं बचा। लोकतंत्र खतरे में है तो संसद है, पुलिस प्रशासन है। यह उनका काम नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इन चारों जजों को अब वहां बैठने का अधिकार नहीं है।

चीन के दखल को बर्दाश्त नहीं करेंगे-सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत
सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि कश्मीर से आतंकवाद खत्म नहीं हुआ। सेना का फोकस अभी तक दक्षिण कश्मीर पर था। लेकिन उत्तर कश्मीर की तरफ से भी सर्दियों में घुसपैठ हो रही है इसलिए इस साल हमारा विशेष फोकस उत्तर कश्मीर पर रहेगा। रावत ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की उन चौकियों को हमने तबाह किया है जहां से आतंकियों को घुसपैठ कराईं जाती थी। हमने बड़े पैमाने पर पाक सैनिकों को मार गिराया। जितने सैनिक हमारे मारे गये उससे चार गुना ज्यादा पाक सैनिक मारे गए हैं।

चीन उत्तर कोरिया के मामले में पर्याप्त रूप से मददगार नहीं रहा: ट्रंप
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन ने उत्तर कोरिया के मुद्दे पर अमेरिका के हित में पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं| लेकिन उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अच्छी केमेस्ट्री की प्रशंसा की|ट्रंप ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के मसले को सुलझाने के लिए चीन से और कदम उठाने की अपील की है|

आधार हुआ और भी सेफ, 1 मार्च से नए तरीके से होगा वेरिफिकेशन
पिछले दिनों आधार कार्ड की सुरक्षा को लेकर आई खबरों के बाद अब इसकी सुरक्षा को और बेहतर करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार ने वर्चुअल आईडी से आधार को सुरक्षित करने की घोषणा की है। सरकार के इस फैसले के बाद जहां भी आधार नंबर की जरूरत होगी वहां आधार नंबर की जगह 16 अंको की वर्चुअल आईडी डाली जाएगी।

भंसाली की फिल्म पद्मावत को रिलीज से पहले करोड़ों का नुकसान
सेंसर बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद भी संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत को अभी राहत नहीं मिली है| कई राज्यों में बैन की मांग को लेकर चलते इस फिल्म को रिलीज के पहले ही करोड़ों का घाटा हो सकता है|26 जनवरी को फिल्म रिलीज किए जाने की चर्चा है| उससे पहले कुछ राज्यों में फिल्म का प्रदर्शन बैन किए जाने की खबरें भी सामने आ रही हैं|मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान ने पहले की गई घोषणा के मुताबिक़ पद्मावत पर बैन जारी रखने का फैसला किया है |

एक मैच हारने से टीम का विश्वास कम नहीं हुआ है-जसप्रीत बुमराह
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा है कि एक मैच हारने से टीम का विश्वास कम नहीं हुआ है और टीम अपने गलतियों से सबक लेकर अगले मैच में वापसी करेगी। भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में केप टाउन में 72 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

BSNL ने अपने इन 6 प्लान में किया बदलाव
टैलिकॉम ऑपरेटर कंपनी BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) ने अपने सभी प्रीपेड टैरिफ प्लान्स में बदलाव करने की घोषणा की है। जिनमें 186 रुपए, 187 रुपए, 349 रुपए, 429 रुपए, 485 रुपए और 666 रुपए वाले कुल 6 टैरिफ प्लान्स शामिल हैं। बता देें कि ये सभी प्लान्स 15 जनवरी से लागू होंगे और ये सभी प्लान्स दिल्ली और मुंबई यूजर्स के लिए मान्य नहीं है।