एक क्लिक में पढ़े 13 जनवरी 2018 की बड़ी और चर्चित खबरें

0

1.जज विवाद : कानून को गूंगा-बहरा बनाने की कोशिश की जा रही है -शिवसेना
सुप्रीम कोर्ट के चार जजों का खुलेआम चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के खिलाफ मोर्चा खोलने से पूरे देश में तूफान आ गया है। इस विवाद के बीच शिवसेना भी कूद गई है। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि न्याय देने वाले ही आज न्याय की मांग कर रहे हैं। उन्होंने पूछा क्या ये कोई षडयंत्र है? ठाकरे ने कहा कि कानून को गूंगा-बहरा बनाने की कोशिश की जा रही है।

2.महाराष्ट्र में 40 स्कूली बच्चों से भरी नाव डूबी, 4 की मौत- रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
महाराष्ट्र-गुजरात सीमा पर एक बड़ा हादसा हो गया। महाराष्ट्र-गुजरात सीमा पर स्थित समुद्रतट के पास दहानू में एक नाव डूब गई जिसमें 40 बच्चे सवार थे। इस हादसे में 4 बच्चों की मौत हो गई व 25 बच्चों को सुरक्षित बचा लिया गया है। बचाव कार्य अभी भी जारी है।

3.भारतीय नौसना का अपमान करने के लिए गडकरी को माफी मांगनी चाहिए -कांग्रेस
कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई ने भारतीय नौसेना का अपमान करने के लिए आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पर निशाना साधा और उनसे माफी की मांग की । महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा कि मुंबई में नौसैन्य अधिकारियों को एक इंच भी जमीन नहीं देने की बात कह कर और उनसे पाकिस्तान सीमा पर जाने के लिए कहकर भारतीय नौसना का अपमान करने के लिए गडकरी को माफी मांगनी चाहिए। हम इन टिप्पणियों की निंदा करते हैं।

4.तानाशाह किम जोंग उन को चीन के बाद मिला रूस का भी सहारा
नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को इस वक्त रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कुछ ऐसा ही सहारा दिया है| पुतिन की नज़र में किम जोंग उन न सिर्फ समझदार बल्कि मंझे हुए सियासतदान हैं| पुतिन का ये बयान उस वक़्त आया है जब पूरे अमेरिका में राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के परमाणु बटन वाले ट्विट के बाद उनकी दिमागी हालत पर बहस हो रही है|

5.डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को दिया आखिरी मौका
ईरान के खिलाफ परमाणु प्रतिबंध न लगाने पर अमेरिका राजी हो गया है| लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी कि यह आखिरी बार होगा जब वह इस तरह की छूट को जारी करेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फिलहाल इस पर सहमत हो गए हैं, लेकिन उनके सामने 60 दिन बाद फिर ये मामला लाया जाएगा|

दो हजार रुपए का चलन कम करने के लिए सरकार उठा रही यह अहम कदम
सरकार ने दो हजार रुपए का चलन बाजार से कम करने के लिए कई अहम कदम उठाने शुरु कर दिए हैं। बैंकों से कहा गया है कि वे अपने एटीएम में दो हजार रुपए के नोट न भरें। इसके अलावा बैंकों को मिलने वाले कैश में दो हजार रुपए के नोट नहीं दिए जा रहे हैं।बैंकों ने अपने एटीएम सेल को निर्देश दिया है कि वे अब एटीएम में दो हजार रुपए के नोट न भरें। एटीएम में दो हजार रुपए के खांचे को खत्म करके इसकी जगह 500 और दो सौ रुपए के नोट के खांचे लगाए जाएंगे।

टीम इंडिया वापसी करेगी, हायतौबा न मचाएं – विराट
केपटाऊन टैस्ट में 72 रन की हार के बाद भारतीय बल्लेबाजी के दूसरी पारी में शर्मनाक समर्पण पर टीम इंडिया को हर तरफ से सलाह मिल रही है लेकिन कप्तान विराट कोहली का मानना है कि इस पर हाय तौबा मचाने की जरूरत नहीं है और टीम के पास वापसी करने का पर्याप्त अनुभव है। विराट ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टैस्ट की पूर्व संध्या पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पहले टैस्ट में हमारे बल्लेबाजों ने जो गलतियां की थीं मुझे लगता है कि उन्होंने उससे सबक सीख लिया होगा। मुझे नहीं लगता कि केपटाऊन के बल्लेबाजी पतन पर ज्यादा हाय तौबा करने और एकादश में ज्यादा परिवर्तन करने की जरूरत है।