ऐसे बचाए अपने WhatsApp के अकाउंट को हैक होने से

0
Whatsapp ने यूजर्स की सुरक्षा बनाए रखने वाला टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर जारी किया है। Whatsapp का यह फीचर पिछले साल नवंबर से ही बीटा टेस्टिंग पर था। इस फीचर को कंपनी ने अब iOS, एंड्रॉयड और विंडोज ओएस वाले स्मार्टफोन्स के लिए भी अपडेट जारी करना शुरू कर दिया है।
इसलिए जरूरी है टू-स्टेप वेरिफिकेशन
Whatsapp पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन से यूजर्स का अकाउंट और सेफ हो जाता है क्योंकि इसे ऐक्सेस करने के लिए ऑथेंटिकेशन का एक और तरीका ऐड हो जाता है। इस फीचर की वजह से 6 अंकों वाले पासकोड को एंटर बिना कोई भी दूसरा व्यक्ति किसी भी यूजर के नंबर एक्टिवेट नहीं कर सकेगा।
करना होगा एक्टिवेट
Whatsapp के इस नए सेफ्टी फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने फोन पर इसके अपडेट का इंतजार करना होगा। यह एक ऑप्शनल फीचर है। इसको अनेबल करने के बाद आपको अपना नंबर वेरिफाई करने के साथ ही 6 अंकों का एक पासकोड भी चुनना होगा। पासकोर्ड को एंटर किए बिना आप किसी और नए फोन पर WhatsApp नंबर एक्टिवेट नहीं कर सकेंगे।
ऐसे करें एक्टिवेट
Whatsapp पर अपडेट मिलने के बाद टू-स्टेप पेरिफिकेशन ऑन करने के लिए आपको Settings > Account > Two-step verification > Enable ये करना है। इसके बाद आपके फोन पर Whatsapp के लिए यह फीचर एक्टिव हो जाएगा। यह फीचर के ऑन हो जाने के बाद आपको अपना ईमेल एड्रेस डालने का ऑप्शन भी मिल जाएगा। ऐसे में यदि आप अपना पासकोड भूल जाएंगे तो WhatsApp आपको आपके बताए ईमेल पर लिंक भेजेगा। इस लिंक पर क्लिक करके आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को ऑफ कर सकेंगे।