किस करने के ये फायदे क्या जानते हैं आप?

0
1001

आप भी किसी से प्यार करते हैं तो उससे अपने प्यार का इजहार करना भी जरूरी है, और प्यार का इजहार करने का सबसे खास तरिका होता है ‘किस’। आप किस करके अपने स्वीटहार्ट को काफी स्पेशल तरिके से प्रपोज कर सकते हैं। क्योंकि ‘किस’ ही वो चीज है जो आपके प्यार को आपके अटूट प्रेम का अहसास दिलाएगी।

➺ किस करना ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इससे आपके और आपके पार्टनर के चेहरे की रौनक भी बढ़ती है। किस करने से चेहरे की त्वचा में कसाव और चमक आती है।

➺ हीरो हिरोइन काफी लंबे समय से चल रहे झगड़े को खत्म करने के बाद एक दूसरे को काफी लंबी किस करते हैं। किसी भी लड़ाई को खत्म करने के लिए ‘किस’ से बढ़िया कोई और तरिका नहीं हो सकता।

➺ एक छोटी सी किस भी शरीर से 2 से 3 कैलोरी बर्न करती है। वहीं एक लंबी किस 8 से 16 कैलोरी को बर्न करती है।

➺ आपको बता दें कि किस करने से हमारे शरीर में सिरोटोनीन, डोपामीन और ओक्सटोसिन नाम के हार्मेन पैदा होते हैं। जो तनाव को खत्म कर हमें एक खुशी का अहसास दिलाते हैं।

➺ किस हमारे शरीर के रक्तचाप को भी कम करने में काफी सहायक होता है। यह हमारे शरीर के खून में मौजूद एडरेलिन के हाई लेवल को सक्रिय करता है। इससे दिल का दौरा पड़ने जैसे कई बीमारियों से बचने में काफी मदद मिलती है।

➺ किस करने से इंसान का शरीर टेंशन पैदा करने वाले हार्मोन्स को रिलीज करता है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि इससे आपको मानसिक और ओरल बेनेफिट्स मिलते हैं।