क्या अाप जानते हैं जॉइंट फेमिली के साथ रहने के फायदे

0
102

आज के मॉडर्न समय में जब कोई लड़की शादी करके अपने पति के घर जाती है तो उसकी सबसे बड़ी दिक्कत होती है ज्वाइंट फैमिली का होना। ऐसा नहीं है कि यह केवल लड़की की गलती, बल्कि ऐसा भी हो सकता है कि इसमें ससुराल वालों की भी कोई गलती हो, जिस वजह से वह अपना खुद का घर लेकर रहना पसंद करते है। जो कपल्स अपने परिवार से अलग रहते है उनको कई सारी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि अपनी सास-ससुर के साथ ही घर में रहा जाए क्योंकि ज्वाइंट फैमिली होने से कई फायदे होते है, इससे बच्चों को अपना हम साथी तो मिलते ही साथ आपको सही-गलत में पहचानने में मदद मिलती है क्योंकि सास-ससुर जिंदगी के कई तजुर्बों से गुजर गए होते है, जिस वह से उनका साथ रहना ही बेहतर होता है।

आइए जानते है संयुक्त परिवार के फायदे 

1. जरूरत के समय सहायता 

संयुक्त परिवार का यह सबसे बड़ा फायदा होता है कि जब कभी भी कोई घटना हो या कोई दिक्कत सामने आएं तो सारा परिवार खड़ा हो जाता है साहयता के लिए। उनके साथ अपने सुख और दुख साझा कर सकते हैं।

2. बच्चों का अकेलापन दूर

आज के समय में माता-पिता दोनों बाहर जॉब करने जाते है। ऐसे में बच्चा अकेला घर में रह जाता है, अगर ज्वाइंट फैमिली होगी तो इससे बच्चा का साथ बना रहता है और उन्हें अपने हमउम्र के बच्चे भी मिलते है।

3. घर की सेफ्टी 

कई बार दिन के समय में घर में चोरियां हो जाती हैं, क्योंकि घर में कोई भी उपलब्ध नहीं होता है, इसलिए यदि वहां एक संयुक्त परिवार होगा, चोरियों के मामलों में भी कमी होगी।

4. दुख-सुख में साथ 

ज्वाइंट फैमिली का एक यह भी फायदा है कि हम अपने दुख-सुख एक दूसरे के साथ सांझा कर सकते है और हर परेशानी का मिलकर हल निकाल सकते है।

5. गलतियों का होता है एहसास 

जब कोई एक गलती करता है तो अगर वह गलती सभी सदस्यों को प्रभावित करती  है, तो संयुक्त परिवार में उस गलती के लिए उसको सजा दी जाती है और इससे उसको इसका एहसास होता है।

6. शेयरिंग की  पड़ती है आदत 

संयुक्त परिवार में एक यह फायदा भी इससे आपस में शेयरिंग की आदत पड़ती है, जिससे परिवार में प्यार और यह रिश्ता आगे तक बना रहता है।