क्या आप भी आॅफिस में घंटों बैठे रहते है?

0
83

बुढ़ापे का समय हर किसी के जीवन में आता है लेकिन किसी को भी यह अच्छा नहीं लगता। हर कोई इससे दूर रहना चाहता है,कई लोग तो जवानी में ही बुढ़े दिखाई देने लग जाते है,लेकिन अपनी उम्र से पहले बूढ़ा होने के पीछे कई कारण हो सकते है। एेसे ही यदि आप ज्यादा देर तक बैठने वाली नौकरी करते है तो इसका सबसे ज्यादा असर आपकी उम्र पर पड़ता है।

कई बीमारियों की वजह
लगातार बैठे रहते हुए काम करने से शरीर आलस का शिकार हो जाता है। एक शोध के अनुसार जो महिलाएं एक दिन में 10 घंटे से अधिक बैठती हैं और व्यायाम नहीं करती वे अपनी उम्र से आठ वर्ष अधिक लगने लगती हैं। इस प्रकार की जीवन शैली स्वास्थ्य में गिरावट लाती है जिस वजह से हृदय रोग, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है।

व्यायाम और योगा करें
ऐसे में जरूरी है कि ऑफिस में कुछ समय के गैप के बाद थोड़ा चल-फिर लें। इसके लिए आप लंच के बाद कुछ देर के लिए बाहर टहलने जा सकते हैं। लगातार कुर्सी पर बैठे रहने की वजह से सिर्फ बुढ़ापा ही नहीं बल्कि कई तरह की बीमारियां हो सकती है। इसलिए लोगों को युवा अवस्था में ही व्यायाम के लाभ समझने चाहिए और उसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। आप योगा या फिर सैर आदि भी जारी रखकर इस परेशानी से निजात पा सकते है।