चालीस लाख से अधिक के निर्माण कार्यो का लोकार्पण

0

विदिशा – ईपत्रकार.कॉम |राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने शुक्रवार को नटेरन विकासखण्ड के ग्राम आमखेडा सूखा में आयोजित जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में चालीस लाख 13 हजार की लागत से पूर्ण कराए गए पांच निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। उन्होंने विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों को मौके पर सामग्री, चेक प्रदाय कर उन्हें लाभांवित किया।

राज्यमंत्री श्री मीणा ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्राम आमखेडा सूखा की पेयजल समस्या का स्थायी समाधान शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने ग्राम में नवीन हेण्ड पंप शीघ्र खनन कर जल आपूर्ति के प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को दिए। श्री मीणा ने कहा कि शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र के 106 गांवों को नलों से पानी प्रदाय करने हेतु विशेष कार्ययोजना पर कार्य चल रहा है जिसके तहत लगभग डेढ सौ करोड की लागत से सगड़ बांध से गांव-गांव, घर-घर तक नलों से पानी पहुंचाने का कार्य क्रियान्वित है।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हर वर्ग को ध्यानगत रखते हुए योजनाओं का सूत्रपात किया है। हम जागरूक होकर उन योजनाओं का लाभ अवश्य लें। राज्यमंत्री ने कहा कि ग्रामवासियों की समस्याएं ग्रामों में ही हल हो इसके लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा सदैव नवाचार किया जा रहा है। अब लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत एक दिवस में सेवाएं देने का प्रावधान किया गया है।

राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि न्यूनतम पेंशन डेढ सौ रूपए से बढाकर तीन सौ रूपए कर दी गई है। वही प्रदेश के आदिवासियों को खाद्य सामग्री क्रय करने के लिए एक हजार रूपए देने का भी निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है। उन्होंने कहा कि कच्चे मकान से पक्के मकान बनाने हेतु भी डेढ़ लाख रूपए की राशि हितग्राहियों को दी जा रही है। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्ति तक निर्भय ना रहें, बल्कि उनका लाभ लेने का प्रयास करें कि अपेक्षा व्यक्त करते हुए राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि हम अपने बच्चों को स्कूल जरूर भेंजे। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए स्वंय जागरूक होना भी अति आवश्यक है।

कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि अब हमें नए स्वरूप से सोचना होगा। खेती के क्षेत्र में नई विधियों को अपनाना होगा। ऐसे प्रगति कृषक जिन्होंने नवीन विधियों का उपयोग किया है वे सामान्य कृषकों की तुलना में आगे बढ गए है। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अनिवार्यतः बीमा कराने की अपेक्षा व्यक्त की।

कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि आमजन स्वंय शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की मॉनिटरिंग में अपना योगदान दे सकते है मात्र उन्हें ग्राम में क्रियान्वित योजनाओं पर नजर रखनी है एवं ग्राम स्तरीय अमले के द्वारा दी जाने वाली सेवाएं समय पर दी जा रही है कि नही पर नजर रखना है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में समय पर अध्यापन कार्य शिक्षकों द्वारा किया जा रहा है कि नही, बच्चों को जिन योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए वह मिल रहा है कि नही। इसी प्रकार आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं को उन्होंने रेखांकित किया।

कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्राम आमखेडासूखा में जल संकट की स्थिति से उभरने के लिए जल संचय पर विशेष बल देते हुए कहा कि हम बहते हुए पानी को बहने ना दें उसे अधिक से अधिक जमीन के भीतर जाने के प्रबंध करें। उन्होंने राजगढ़ जिले के ग्र्राम आमखेडा सूखा में जल प्रबंध के संबंध में किए गए कार्यो को रेखांकित करते हुए बताया कि वर्षारूपी जल बह ना पाए इसके लिए ग्राम में खोदे गए कुओं, तालाब, खंती इत्यादि में जल भरे के प्रबंध किए गए थे। इस कारण से राजगढ का उक्त ग्राम जल संकट से निजात पा चुका है।

कलेक्टर श्री सुचारी ने कहा कि ग्रामवासियों में रोको-टोको की भावना जागृत होना अति आवश्यक है समय पर जिन विभागों के कर्मचारियों द्वारा सेवाएं नही दी जा रही है उनकी शिकायत अवश्य वरिष्ठ अधिकारियों को करें। आमजनों की मानिटरिंग से स्थानीय व्यवस्थाओं में सुधार परलिक्षित होने लगते है। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि वे अपने बच्चों को हर रोज स्कूल जरूर भेजे। जागरूकता पर बल देते हुए उन्होने कहा कि आमजन शिक्षा और स्वास्थ्य के महत्वों से अवगत हो जाए तो स्वयमेव आगे बढ़ने के लिए प्रयासरत रहेगे।
घोषणा

राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कार्यक्रम के दौरान ग्राम आमखेडा सूखा की तीन भजन मंडली क्रमशः सुन्दरकांड, कीर्तन और प्रभातफेरी भजन मंडली को दस-दस हजार रूपए की राशि वाद्य यंत्र क्रय करने हेतु अपनी विधायकनिधि से देने की घोषणा की।

लोकार्पण
राज्यमंत्री श्री मीणा ने शिविर स्थल पर जिन पांच निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया उनमें ग्राम आमखेडा में मनरेगा एवं 14वें वित्त की राशि एक लाख पचपन हजार से बनाई गई सीसी रोड, परफारमेन्टस ग्रांट की राशि 12 लाख 85 हजार से बनाया गया ग्राम पंचायत भवन, मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के तहत ग्राम में 14 लाख 83 हजार से बनाए गए हाट बाजार तथा ग्राम में लालाराम कोरी के घर से हाई स्कूल तक छह लाख से लागत से बनाया गया सीसी रोड एवं दिमान अहिरवार के घर से होली तरफ 14 लाख 90 हजार की लागत से पूर्ण कराया गया सीसी रोड़ शामिल है।

हितग्राही लाभांवित
राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने मौके पर 63 हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभांवित करने हेतु उन्हें सामग्री एवं चेक तथा स्वीकृत पत्र प्रदाय किए है जिसमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, बीपीएल की पात्रता सूची में नाम दर्ज करने, भू-अधिकार प्रमाण पत्र, लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभांवित हितग्राहियों को राशि के चेक तथा कर्मकार मण्डल योजना के तहत हितग्राहियों को सहायता राशि एवं सामग्री का वितरण इसके अलावा सामाजिक न्याय विभाग के माध्यम से ट्रायसाइकिल, वैशाखी, व्हीलचेयर एवं श्रवण यंत्र इत्यादि सामग्री हितग्राहियों को प्रदाय की।

स्टॉलो का निरीक्षण

राज्यमंत्री श्री मीणा ने शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों के द्वारा शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार हेतु लगाए गए स्टॉल का मौके पर निरीक्षण किया।

शिविर स्थल पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 322 मरीजों का परीक्षण कर उन्हें रोगोपचार दवाईयां प्रदाय की गई है। उद्यानिकी विभाग के द्वारा कृषकों को विभागीय योजनाओं के तहत उपकरणों का वितरण कराया गया है।

शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों के कुल 208 आवेदन प्राप्त हुए थे जो शिकायत, मांग पत्र संबंधी थे इनमें से 164 आवेदनों का निराकरण विभागों के अधिकारियों द्वारा किया गया है शेष लंबित आवेदनों को समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर में सम्पन्न हुए जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में जनप्रतिनिधियों के अलावा स्थानीय एसडीएम श्री मकसूद अहमद, जनपद सीईओ श्री शंकर पांसे, तहसीलदार श्री संजय जैन के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण मौजूद थे।