जनसुनवाई में हुआ समस्याओं का निराकरण

0

रायसेन  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में आयोजित जनसुनवाई में आए सांची जनपद के ग्राम सालेरा निवासी दीवान सिंह ने कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे को आवेदन देते हुए बताया कि वह गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता है तथा उसका नाम गरीबी रेखा की सूची में भी दर्ज है। दीवान सिंह ने बताया कि उसने शौचालय निर्माण के लिए ग्राम पंचायत सचिव तथा सरपंच को आवेदन दिया था, लेकिन आज दिनांक तक उसे योजना का लाभ नहीं मिला है। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने सीईओ जिला पंचायत को इस प्रकरण में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई में आई सलामतपुर निवासी मुन्नी बाई ने कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे को आवेदन देते हुए बताया कि वह दिव्यांग है तथा उसने विकलांग प्रमाण पत्र के लिए जिला अस्पताल में सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन किया था, लेकिन अब तक विकलांग प्रमाण पत्र नहीं बना है, जिस कारण उसे शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने इस संबंध में सिविल सर्जन को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में आए ग्राम पठारी निवासी हरीसिंह ने कलेक्टर को आवासीय पट्टा प्रदान करने संबंधी आवेदन देते हुए बताया कि वह गरीब वृद्ध है तथा पिछले 30-35 सालों से पठारी में झुग्गी में निवासरत है। हरीसिंह ने बताया कि उसके पास झुग्गी के अलावा अन्य कोई भूमि तथा मकान नहीं है। कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने तहसीलदार रायसेन को इस प्रकरण में जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

जनसुनवाई में जो आवेदन पत्र प्राप्त हुए उनमें पेंशन, अतिक्रमण, अवैध कब्जा, बीमारी में सहायता, आर्थिक सहायता, बैंक ऋण, नामांतरण, बंटवारा, बीपीएल राशन कार्ड, विद्युत समस्याएं, आपसी विवाद आदि से संबंधित थे। इस जनसुनवाई में जिले भर से आए 59 व्यक्तियों ने अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए आवेदन दिए। जनसुनवाई में अपर कलेक्टर श्री एमके जैन, डिप्टी कलेक्टर श्री एमपी बरार तथा श्रीमती मोहिनी शर्मा सहित अनेक जिला अधिकारी उपस्थित थे।