जानिए क्या है मटर के फायदे!

0

सर्दियों में हरे मटर की भरमार होती हैं वही देखा गया हैं की सर्दियों में हरी सब्जियों की मात्रा ज्यादा रहती हैं उसमें से हरे मटर भी हैं. हरे मटर सेहत को बहुत फायदा पहुचते हैं. चूंकि यह शरीर में और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, इसलिए इसके सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। प्रतिदिन हरी मटर का सेवन करना आपके दिल को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

 मटर के फायदे :

  1. शीत ऋतु में ठंडी हवा और ठंडे पानी के कारण हाथ और पैर की उंगलियां सूज जाती हैं इसके लिए आप मटर को पानी में उबालकर, उस पानी को छानकर उसमें हाथों को कुछ देर डालकर रखें, सूजन जल्द नष्ट होती है।
  2. एनीमिया रोगियों के लिए मटर का सूप बहुत लाभ देता है। स्वाद के लिए नींबू का रस मिलाने से अधिक लाभ होता है।
  3. मटर के छिलके को रात को पानी में डालकर रखें। सुबह उन्हें अच्छी तरह मसलकर निचोड़ लें। इस पानी को बालों की जडों में उंगलियों से मलने और फिर बालों को धोने से बाल तेजी से बढ़ते और घने होते है।
  4. शारीरिक रूप से निर्बल स्त्री-पुरूषों को अंकुरित मटर का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से अधिक शक्ति का विकास होता है।
  5. मटर का हलवा बनाकर खाने से सर्दी-जुखाम से सुरक्षा होती है।
  6. मटर के दाने फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको उर्जावान बनाए रखते हैं। हरी मटर को नियमित खाने से आप लंबे समय तक जवां नजर आते हैं और बढ़ती उम्र का असर जल्दी दिखाई नहीं देता।
  7. हरी मटर में प्रोटीन के साथ ही विटामिन-के की मात्रा भरपूर होती है, जो हड्ड‍ियों की बीमारियों और खासतौर से ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से बचाव करने में सहायक होती है।