जाने क्यों सर्दियों में भी जरूरी है सनस्क्रीन लगाना

0

गर्मियों में सनबर्न (धूप से झुलसना) से बचने के लिए आप सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल तो करते ही होंगे। लेकिन क्या सर्दियों में भी आप सनस्क्रीन लगाते हैं? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि सर्दियों में भी आपको सनबर्न का उतना ही खतरा है जितना गर्मियों के मौसम में होता है।

स्किन विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दियों में भी कैंसर के खतरे वाली और स्किन को झुलसाने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों का खतरा होता है। दरअसर गर्मियों के सीजन में UVB किरणें पड़ती हैं जो स्किन के लिए खतरनाक होती हैं। लेकिन, सर्दियों के मौसम में UVB के मुकाबले UVA किरणें ज्यादा पड़ती हैं जिससे आपकी स्किन पर सनबर्न, झुर्रियां और काले धब्बे हो सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर मौसम बर्फीला है तो आसपास जमी बर्फ से टकराकर आने वाली धूप की किरणें 80 डिग्री तापमान के बराबर हो जाती हैं, जो आपकी स्किन के लिए बेहद घातक है। ये समस्या ऊंचाई वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को ज्यादा होती है।

स्किन स्पेशलिस्ट का कहना है कि स्किन की सुरक्षा करने वाली सनस्क्रीन क्रीम आपको पूरे साल लगानी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘सनस्क्रीन उन सभी जगहों पर लगाएं जो धूप में एक्सपोज होते हों। अगर आपने भारी-भरकम गरम कपड़े पहने हुए हैं तो आपको सिर्फ चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।’ इसके साथ ही डॉ लिपनर ने ये भी कहा कि जिस तरह गर्मियों में एक बार नहीं बल्कि बार-बार सनस्क्रीन लगाते हैं, ठीक उसी तरह सर्दियों में भी हर 2 घंटे में ये क्रीम लगाएं।

इसके अलावा डॉक्टर ने कहा कि सर्दियों के लिए 30 SPF की सनस्क्रीन क्रीम जरूरी होता है। इसलिए क्रीम खरीदते हुए ये ध्यान रखा जाए कि वो कम से कम SPF 30 की हो।