जियो से मुकाबले के लिए आइडिया ने दिया फ्री डेटा ऑफर

0
153

देश की टॉप टेलिकॉम कंपनियों में शामिल आइडिया सेल्युलर ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से मुकाबले के लिए बुधवार को अपने टैरिफ प्लान में फ्री डेटा ऑफर लॉन्च किया। आइडिया को पिछले साल मार्केट में उतरी रिलायंस जियो के साथ ही भारती एयरटेल और वोडाफोन इंडिया जैसी पुरानी कंपनियों से कड़े कॉम्पिटिशिन का सामना करना पड़ रहा है। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने पिछले वर्ष सितंबर में सब्सक्राइबर्स के लिए फ्री ऑफर के साथ अपने बिजनस की शुरुआत की थी और कंपनी लगातार अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ा रही है।

आइडिया सेल्युलर के पास 18.5 करोड़ यूजर्स हैं। आदित्य बिड़ला ग्रुप की इस कंपनी ने बताया कि 4G हैंडसेट रखने वाले उसके ग्राहकों को नए प्लान में और अधिक डेटा मिलेगा। आइडिया के ग्राहक अब एक नए 4G हैंडसेट पर 12 महीने के लिए 9,000 रुपये तक के फ्री डेटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। आइडिया अपने मौजूदा प्रीपेड 4G हैंडसेट कस्टमर्स को 348 रीचार्ज पैक के साथ 1जीबी फ्री डेटा देगी। इस पैक में अनलिमिटेड वॉयस कॉल और एसएमएस भी शामिल हैं। नए 4G हैंडसेट पर इस पैक के साथ रीचार्ज कराने वाले यूजर्स को 3GB का अतिरिक्त डेटा मिलेगा। यह प्लान 28 दिनों के लिए वैध होगा और 365 दिनों में अधिकतर इसके 13 रीचार्ज कराए जा सकेंगे।

कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर शशि शंकर ने कहा, ‘इन नए प्लान से 4G की पहुंच बढ़ेगी और आइडिया के कस्टमर्स कंपनी की हाई-स्पीड वायरलेस ब्रॉडबैंड सर्विसेज लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे। हम अपने ग्राहकों को उनकी कम्युनिकेशन और इन्फोटेनमेंट की जरूरतों के लिए आसान और किफायती सॉल्यूशंज उपलब्ध कराने के साथ उनके लिए बहुत सी संभावनाओं का दरवाजा खोल सकते हैं।’ इससे पहले एयरटेल ने उन कस्टमर्स को 345 में प्रतिमाह 3GB अतिरिक्त डेटा देने की पेशकश की थी जो प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से एयरटेल के पास आए हैं और जिन्होंने मिड से हाई ऐंड प्लान चुने हैं। कंपनी ने 8 दिसंबर को अनलिमिटेड वॉयस प्लान की भी घोषणा की थी।

ऐनालिस्ट्स का कहना है कि टेलिकॉम कंपनियों के लिए अगले कुछ क्वॉर्टर्स मुश्किल होंगे। डेटा से उन्हें मिलने वाले रियलाइजेशन में कमी आएगी और कस्टमर्स को अन्य टेलिकॉम कंपनियों के पास शिफ्ट होने से रोकने के लिए अधिक सर्विसेज ऑफर की जाएंगी। रिलायंस जियो ने दिसंबर में अपने फ्री डेटा और वॉयस ऑफर को मार्च तक बढ़ा दिया था। इसके बाद अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने 145 और 149 के बीच एंट्री लेवल प्लान लॉन्च किए थे। इन प्लान में 300 एमबी मोबाइल डेटा के साथ अनिलमिटेड कॉल्स की जा सकती हैं।

उधर, दिसंबर में रिलायंस जियो की ऐवरेज डेटा डाउनलोड स्पीड बढ़कर 18.17 Mbps हो गई, जो इसकी सबसे निकट प्रतिद्वंद्वी वोडाफोन से लगभग दोगुनी है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के डेटा के मुताबिक, जियो की डाउनलोड स्पीड एयरटेल की 4.74 Mbps की 4G स्पीड से लगभग चार गुना थी।