पीएचई की जिला स्तरीय प्रशिक्षण सहकार्यशाला सम्पन्न

0

मन्दसौर  – ईपत्रकार.कॉम |पीएचई विभाग द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम नल जल योजना के चयनित 24 ग्रामो (मंदसौर उपखंड) के सरपंच, सचिवो, ग्राम रोजगार सहायकों की जिला स्तरीय प्रशिक्षण सह-कार्यशाला सम्पन्न हुई। कार्यशाला में उपसंचालक सामाजिक न्याय डॉ. जे. के.जैन ने कहा कि ग्रामीण पेयजल व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए ग्रामीण जनसहभागिता बढ़ाना आवश्यक है। इस हेतु शासन की मंशानुसार ग्राम पेयजल उपसमिति का गठन किया जाकर उनको योजना संचालन व संधारण हेतु प्रशिक्षित किया जाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री ग्राम नल जल योजना मध्यप्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के क्रियान्वित हो जाने से आपके ग्रामो में प्रत्येक ग्रामवासी को अपने-अपने घर मे नल कनेक्शन के माध्यम से वर्ष भर सुचारू रूप से पेयजल प्राप्त हो सकेगा।

कार्यपालन यंत्री श्री दुबे ने बताया की यह पेयजल योजना शासन कि महत्वपूर्ण योजना है, इस योजना के अंतर्गत इस वर्ष 38 ग्रामो को चिह्नकित किया गया है, स्त्रोत निर्माण के पश्चात योजना की डी.पी.आर. बनाई जा रही है।

विभाग के मानव संसाधन जिला सलाहकार श्री मुकेश गुप्ता ने ग्राम पेयजल उपसमिति निर्माण की जानकारी देते हुवे बताया कि आगामी गणतंत्र दिवस पर आपकी ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभा मे ग्राम पेयजल उपसमिति का गठन किया जावे। पेयजल उपसमिति में ग्राम के प्रत्येक वार्ड से एक -एक महिला और पुरुष का चयन किया जावे, इन्ही सभी सदस्यों में एक अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष का चयन कर अध्यक्ष ओर सचिव के नाम से राष्ट्रीयकृत बैंक में समिति का खाता खुलवाया जावे। ओर इसी बैंक खाते के माध्यम से पेयजल योजना का आय-व्यय संचालित किया जावे, योजना की पारदर्शिता से योजना में समस्त ग्रामवासियो का विश्वास बना रहेगा। इस अवसर पर विभाग द्वारा स्वच्छ पेयजल ओर स्वछता की जागरूकता के लिए चलाई जा रही प्रचार- प्रसार की गतिविधियों की जानकारी विभाग की सूचना, शिक्षा व संचार जिला सलाहकार श्रीमती चेसली बर्डे ने दी।

पेयजल गुणवत्ता परीक्षण, क्लोरीनेशन, फील्ड टेस्टिंग किट द्वारा पेयजल गुणवत्ता जांच, दूषित पेयजल से होने वाली बीमारियों की जानकारी विभाग के प्रयोगशाला प्रभारी ने दी। कार्यशाला में मुख्यमंत्री नल जल योजना में चयनित मंदसौर, मल्हारगढ़, सीतामऊ जनपद की 24 ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव व ग्राम रोजगार सहायकों ने भागीदारी की। कार्यशाला का संचालन विभाग के जिला सलाहकार श्री मुकेश गुप्ता ने किया आभार विभाग के उपयंत्री श्री जे. प्रजापति ने माना।