पेयजल, शिक्षा एवं स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति गंभीर होकर कार्य करें – कलेक्टर

0

अशोकनगर – ईपत्रकार.कॉम |जिले में पेयजल संकट से निपटने, शिक्षा की गुणवत्‍ता में सुधार लाने तथा चिकित्‍सा सुविधाओं को बेहतर बनाने के प्रति गंभीर होकर कार्य किये जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्‍टर श्री बी.एस. जामोद दवारा सोमवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा के लंबित पत्रों की विभागवार समीक्षा बैठक के दौरान व्‍यक्‍त किये। बैठक मे मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश कुमार शर्मा, अपर कलेक्‍टर श्री ए.के.चांदिल, अतिरि‍क्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्री विशाल सिंह, समस्‍त एस.डी.एम. तहसीलदार, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्‍टर श्री जामोद ने समस्‍त अधिकारियों को नववर्ष 2018 की शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि नववर्ष सभी के लिए सुखदायी हो तथा पूरे मनोयोग, ऊर्जा एवं लगन के साथ शासकीय कार्यो को संपादित करें। उन्‍होंने कहा कि शासन द्वारा विभागों को विभिन्‍न योजनान्‍तर्गत निर्धारित लक्ष्‍यों की पूर्ति समय से पूरा करें। उन्‍होंने सी.एम.हेल्‍पलाइन के अंतर्गत 300 दिवस से अधिक लंबित आवेदनों का निराकरण किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। साथ ही सी.एम. हेल्‍प लाईन की शिकायतों का विभागवार निराकरण तत्‍परता के साथ किया जाना सुनिश्चित किया जाए। विभागों में तत्‍संबंधी आवेदन लंबित न रहें इस पर विशेष ध्‍यान दिया जाए।

समाधान एक दिन तत्‍काल सेवा व्‍यवस्‍था का क्रियान्‍वयन

   बैठक में कलेक्‍टर द्वारा निर्देशित किया गया कि शासन द्वारा प्राप्‍त निर्देशानुसार समाधान एक दिन तत्‍काल सेवा व्‍यवस्‍था का क्रियान्‍वयन 14 जनवरी 2018 से किया जाना प्रस्‍तावित है, जिसका शुभारंभ प्रदेश के मुख्‍यमंत्री द्वारा किया जायेगा। उन्‍होंने जिले में यह व्‍यवस्‍था समस्‍त लोक सेवा केन्‍द्रों के माध्‍यम से क्रियान्वित किये जाने हेतु सभी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाएं किये जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने लोक सेवा केन्‍द्रों को आदर्श नागरिक सुविधा केन्‍द्र के रूप में विकसित किये जाने के निर्देश दिए।

एकात्‍म यात्रा की तैयारियों संबंधी समीक्षा

   बैठक में कलेक्‍टर द्वारा आगामी 02 जनवरी को जिले में प्रवेश करने वाली एकात्‍म यात्रा की व्‍यवस्‍थाओं एवं तैयारियों की समीक्षा की गई। साथ ही यात्रा के भ्रमण के बारे में निर्धारित रूट चार्ट एवं अधिकारियों को सौंपे गये दायित्‍वों के संबंध में विस्‍तार से समीक्षा की तथा आवश्‍यक निर्देश दिये। समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में एकात्‍म यात्रा 02 जनवरी 2018 को प्रात: 11.30 बजे पीलीघटा से जिले में प्रवेश करेगी।

बैठक में आनंद उत्‍सव की समीक्षा करते हुए कलेक्‍टर ने निर्देशित किया कि आंनद उत्‍सव सहयोगियों की क्‍लस्‍टरवार इंट्री कराई जाए। साथ प्रशिक्षण दिया जाए। आनंद उत्‍सव की गतिविधियों में भाग लेने वालों को मेडल एवं प्रमाण पत्र वितरित कराये जाए।

बैठक में, पी.जी.सेल, जनसुनवाई, स्‍वच्‍छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, माह जनवरी में सेवानिवृत्त होने वाले पेंशन प्रकरणों के बारे में विस्‍तृत समीक्षा कर आवश्‍यक निर्देश दिए।