फिल्में बनाना बंद करूंगा, धोखेबाज हैं प्रदर्शक-राकेश रोशन

0
532

ऋतिक रोशन की काबिल और शाहरुख खान की रईस के टकराव ने पिछले 68 सालों से हिन्दी सिनेमा में सक्रिय रोशन परिवार के राकेश रोशन को बुरी तरह से आहत किया है। उन्हें शाहरुख खान की इस हरकत ने न भरने वाला आघात दिया है और अब उन्होंने एक ऐसा बयान दिया है, जिसे यदि गंभीरता से नहीं लिया गया तो निश्चित रूप से बॉलीवुड को आने वाले समय में करोडो का नुकसान झेलना पडा और जो उद्योग अपने भाईचारे और धर्मनिरपेक्षता के लिए जाना जाता है उस सवालिया उंगलियां उठनी शुरू हो जाएंगी।

हाल ही में एक प्रेस कांफे्रंस में राकेश रोशन ने रईस के कारण अपनी फिल्म को हो रहे नुकसान के बारे में बात करते हुए कहा फिल्म के एक्जीबिटर्स ने उन्हें धोखा दिया है। जब मैंने उन्हें फिल्म दिखाई थी तो कहा था कि रईस और काबिल को बराबर-बराबर शो और स्क्रीन्स दिए जाए। उस वक्त हामी भरी गई लेकिन बाद में प्रदर्शन से एक दिन पूर्व सब कुछ बदल दिया गया। फिल्म को 60-40 के रेशो में प्रदर्शित किया गया और यही रेशो ‘काबिल’ को व्यावसायिक मोर्चे पर पीछे धकेल रहा है। इसके साथ ही उन्होंंने कहा कि अगर यह बातें आगे भी होती रही तो भविष्य में फिल्ममेकर्स के लिए परेशानी पैदा कर सकती हैं। जहां तक मेरा सवाल है तो मैं फिल्में बनाना ही बंद कर दूंगा। राकेश रोशन का बयान ऐसे समय में आया जब शाहरुख खान सफलता का जश्न मना रहे हैं। हो सकता है राकेश रोशन का यह बयान आने वाले समय में किसी विवाद को जन्म दे दे।

राकेश रोशन के इस बयान को शाहरुख खान जैसे उन सभी सितारों को गंभीरता से लेना चाहिए जिन्होंने इन सुपर सितारों को बनाया और अब यही सुपर सितारे इन निर्माता निर्देशकों के भविष्य को संकट में डाल रहे हैं। रईस और काबिल दोनों बडे बजट की फिल्में हैं और इन ऋतिक रोशन और शाहरुख खान के करियर के यह दोनों फिल्में बडा महत्त्व रखती हैं। हालांकि दोनों फिल्मों को सफलता मिल रही है।

काबिल के मुकाबले कहीं ज्यादा स्क्रीन्स पर प्रदर्शित हुई रईस का कारोबार कहने में तो बडा है लेकिन वास्तविकता यह है कि उनकी फिल्म को वो सफलता और सराहना नहीं मिल पाई है, जो ऋतिक रोशन की फिल्म को मिली है। इसका संकेत पिछले दो दिन के आंकडे दे रहे हैं, जहां काबिल कमोबेश रईस के बराबर कारोबार कर रही है। छह दिन के सफर में जहां रईस ने 100 करोड का आंकडा पार करने में सफलता प्राप्त की है, वहीं काबिल ने स्वयं को 80 करोड के पार पहुंचा लिया है। यदि प्रदर्शक इन दोनों फिल्मों को बराबरी के स्क्रीन्स और शोज देते तो निश्चित रूप से काबिल रईस पर भारी पडता और अब तक वह 100 करोड से ज्यादा का कारोबार करने में सफल हो चुका होता।