बच्चों का रिश्ता पक्का करने से पहले जरूर ध्यान दें ये बातें

0
321

परिवार वालों के लिए शादी करना उतना मुश्किल नहीं होता है जितना मुश्किल काम एक अच्छा रिश्ता खोजने में लगता है। क्योंकि ये ऐसा वक्त होता है जिसमें जरा सी लापरवाही आपके बच्चों का भविष्य बर्बाद कर सकती है। इसलिए बहुत देख परखकर ही रिश्ता पक्का किया जाता है। रिश्ता अगर गलत हुआ तो दो लोगों की लाइफ पूरी तरह से बर्बाद हो सकती है। दरअसल, व्यस्त होने की वजह से आपको सिर्फ बड़ी बातें ही समझ आती है लेकिन छोटी बातों को आप इग्नोर कर देते हैं। इसलिए किसी भी रिश्ते को पक्का करने से पहले लड़के या लड़की के बारे में और इसके अलावा परिवार के बारे में पूरी जांच पड़ताल कर लेनी चाहिए। हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो रिश्ता पक्का करते समय ध्यान देना चाहिए।

1. अपने बच्चों का रिश्ता पक्का करने से पहले हर माता पिता को दूसरे परिवार की छोटी से छोटी जानकारी ले लेनी चाहिए। इससे आपको सामने वाले के नेचर के बारे में गहराई से पता लगा सकते हैं।

2. रिश्ता तब ही पक्का करें जब इस बात पर कन्फर्म हो जाएं कि सामने वाला कहीं जबरदस्ती तो शादी नहीं कर रहा है। रिश्ता पक्का करने से पहले ध्यान दें कि आपके साथ मीठी-मीठी बातें करके जबरदस्ती रिश्ता तय करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है। इसके लिए आपको अपने पार्टनर के साथ बातें करें और उनकी बातों पर गौर करें।

3. आपको इस बात को गौर करना चाहिए कि कहीं सामने वाला आपकी बात का जवाब तोल मोल कर तो नहीं दे रहा है। या आपकी हर बात को नकार भी रहा हैं, तो इसका मतलब साफ है। सामने वाले का ये नेचर बताएगा कि दाल में कुछ काला है।

4. रिश्ता देखने के लिए आपको कई तरह के घरों में जाना होता है ऐसे में अगर घर में एंट्री करते ही आपको उनके घर का माहौल गलत या अजीब लगे और कुछ सवाल जवाब पर सामने वाला आपको हर बात पर सफाई दे तो नजरअंदाज न करें। दरअसल, रिश्ता पक्का करने से पहले हर बातों पर गौर करना चाहिए।

5. इस बात पर भी गौर करें कि कहीं सामने वाले की नजर आपके घर के दौलत पर तो नहीं है वरना शादी के बाद बहुत कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।