बहाने मत बनायें, काम करें – कलेक्टर श्री गढ़पाले

0

कटनी  – ईपत्रकार.कॉम |कटनी कलेक्ट्रेट में फाईल ट्रैकिंग सिस्टम स्थापित करने की दिशा में कार्य हो रहा है। जिला प्रशासन एनआईसी द्वारा विकसित ई-ऑफिस सॉफ्टवेयर को इम्प्लीमेन्ट करने की तैयारी में लगा हुआ है। जिसकी सतत् मॉनीटरिंग कलेक्टर विशेष गढ़पाले कर रहे हैं। प्रथम चरण में कलेक्ट्रेट में संचालित होने वाले सभी शासकीय कार्यालयों में कार्यरत शासकीय सेवकों की शासकीय ई-मेल आईडी जनरेट की जा चुकीं हैं। इसके दूसरे चरण में फाईलों की स्कैनिंग का काम प्रारंभ हो गया है।

फाईलों की स्कैनिंग के कार्य का रिव्यू गत दिवस मंगलवार को कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने किया। उन्होने अपना विजन स्पष्ट करते हुये कहा कि ई-ऑफिस में सभी फाईलें संबंधित विभाग शामिल करें। हमारा लक्ष्य महज कलेक्टर तक पहुंचने वाली फाईलें नहीं, सभी फाईलों को इस सिस्टम में लाना है। डीआईओ और जिला प्रबंधक को हाई स्पीड स्कैनर की क्षमता के हिसाब से सभी विभागों के लिये कैलेंडर बनाने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये।

रिव्यू के दौरान श्री गढ़पाले ने कहा कि शासकीय कार्यालयों में भी उपलब्ध स्कैनर्स का शैड्यूल निकालें। जिस दिन फाईल स्कैनिंग के लिये निर्धारित कैलेंडर फॉलो ना हो, उस दिन संबंधित विभाग के कार्यालय सहायक को अवैतनिक करें।

बैठक में स्पष्ट करते हुये कलेक्टर ने फाईलों का सही डाटा अपने संबंधित नोडल अधिकारियों को भेजने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि बहाने बनाने से कुछ नहीं होने वाला है। काम तो आपको करना ही होगा और हम करायेंगे भी। इस कार्य में विभाग प्रमुख यह भी सुनिश्चित करें कि महज कम्प्यूटर ऑपरेटर के मत्थे ना बैठें। स्वयं भी सिस्टम को सीखें। क्योंकि इसके लागू होने के बाद सारी फाईलें इसी माध्यम से होंगी।