बालों पर डाई करना है खतरनाक, जानिए कैसे ?

0
100

वैसे तो हर कोई इस बात से खूब परिचित रहता हैं कि सफेद बाल होना मतलब उम्र बढ़ने का पहला पड़ाव…कुछ लोगों का मानना हैं कि सफेद बालों के होने से उम्र का कोई संबंध नहीं होता हैं। ये भी सच हैं कि किसी को भी अपने सफेद बाल पसंद नहीं होते हैं। जिसके चलते लोगों को उसे डाई करना बेहतर लगता हैं। लेकिन इसी बीच एक सवाल उठता हैं कि बालों को हर वक्त डाई करना कितना सुरक्षित हैं। एक शोध के दौरान पता चला हैं कि ज्यादा बालों को डाई करने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इसलिए ये सब जानकर मन में सवाल उठता हैं कि बालों को कलर करना कितना सही हैं। आपको बता दें कि डाई का स्वास्थ पर पड़ने वाला असर इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप कितनी बार उसका इस्तेमाल करते हैं।

आमतौर पर डाई तीन प्रकार के होते हैं एक टेम्पररी, सेमी परमानेंट और परमानेंट। बाजार में कई डाई मिलती हैं जिसमें खतरनाक रसायन मौजूद होते हैं, जिसका आपके स्वास्थ पर बुरा असर पड़ता हैं। हालांकि कुछ घरेलू उपचार की मदद से भी आप अपने बालों को कलर कर सकते हैं। लेकिन आज हम जानते हैं डाई से होने वाले नुकसानों के बारे में-

रूसी
बालों में ज्यादा डाई लगाने से आपके स्केल्प में रूसी हो जाती हैं जो आपके सिर में खुजली करती हैं। आपको इसकी वजह से एलर्जी हो जाती हैं और पपड़ीदार चमड़ी, जलन जैसी परेशानियां होने लगती हैं।

बालों का रंग उड़ जाना
लगातार बालों में डाई के उपयोग से आपके बालों का रंग उड़ने की भी संभावना रहती हैं। ऐसे उदाहरण आपने कई देखे भी होंगे। रंग उड़ने के साथ आपके बालों का रंग फीका भी पड़ने लगता हैं। ऐसा डाई में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट की वजह से होता हैं, जो कभी आपके बाल भूरा या फिर पीला तक कर देता हैं और आपको कई बार लोगों के साथ शर्मिंदगी भी होती हैं।

बालों का गिरना
जब आपके बाल गिरने लगते हैं तो आप इसका दोष इस्तेमाल करने वाले शैम्पू को देते हैं.. पर क्या आपको पता हैं कि ऐसा डाई का इस्तेमाल करने की वजह से भी होता हैं। इसका कारण डाई में मौजूद रसायन होता हैं जो आपके बालों की नमी को छीन लेता हैं। इसलिए फैसला आपका हैं कि डाई का इस्तेमाल करना सुरक्षित हैं या नहीं?

कील मुहांसों का आना
डाई का ज्यादा उपयोग करने के दौरान आपके चेहरे पर कील मुंहासे भी हो जाते हैं। दरअसल डाई में रेसोर्सिनोल होता है जो एंडोक्राइन सिस्टम को सही रूप से चलने नहीं देता हैं और जिसके चलते आपमें हार्मोनल गड़बड़ी हो जाती है। इसके कारण आप के सिर्फ कील मुंहासे ही नहीं बल्कि आप कैंसर के भी शिकार हो सकते हैं।

रूखे बाल
डाई का इस्तेमाल करने पर बालों का रूखा होना लाजमी हैं। ज्यादा डाई लगाने से आपके बालों में नमी गायब हो जाती हैं और आपके बाल रूखे हो जाते हैं। इसी के चलते आपके बाल टूटने भी लगते हैं। इसी कारण के चलते कभी भी ब्यूटी एक्सपर्टस आपको डाई का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते हैं ।