ब्रेसलेट से जाने प्रेंगनेंट होने का सही वक्त

0
13

अब पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गई है, और हो भी क्यों ना. नए ऐप….स्मार्टवॉच और ऐसे रिस्टबैंड आ गए हैं जो आपको बताएंगे की क्या करना चाहिए क्या नहीं. । किसी वक्त सोना है. किस वक्त जागना है. कितना चलना है. कितना खाना है. ये सब अब आपको याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अच्छी बात तो यह है कि अब एक नया ब्रेसलेट आ गया है जो आपको प्रेंगनेंट होने का सही समय बताने जा रहा है।

Ava कंपनी ने एक Ava ब्रेसलेट बनाया है जो फर्टिलिटी ट्रैकिंग डिवाइस है. ये महिलाओं को रियल टाइम में उनके पीरियड साइकल के दौरान सबसे ज्यादा फर्टाइल दिनों की जानकारी देगा. महिलाएं प्रेगनेंट होने के सही समय को लेकर बहुत परेशान और दुविधा में रहती हैं पर इस ब्रेसलेट से उनकी चिंता कम हो सकती है.

इसके सही इस्तेमाल करने के लिए आपको इस ब्रेसलेट को रात में सोते वक्त पहनना है. फिर ये रात भर सारे डेटा कलेक्ट करके ब्रेसलेट से कनेक्टेड स्मार्टफोन में इसकी जानकारी दे देगा. रिसर्च का कहना है कि ये ब्रेसलेट महिलाओं के एक साइकल में से औसतन 5.3 फर्टाइल दिनों की जानकारी देता है जब महिलाएं प्रेगनेंट हो सकती हैं. ये 89 फीसदी सही साबित हुआ है।

जब आप सो रहे होते हैं तब Ava आपके लिए सारा काम करके देता है. इसमें एक सेंसर मौजूद होता है जो 9 तरह के शारीरिक गतिविधियों पल्स रेट, ब्रिदिंग रेट, स्लीप क्वालिटी, हार्ट रेट और तापमान को मापती है. जो फर्टाइल दिनों में कुछ हार्मोन के साथ बदलती रहती है.