भावांतर योजना किसानों के हित में एक अभिनव प्रयोग – सांसद श्री सिंह

0

होशंगाबाद  – ईपत्रकार.कॉम |मध्यप्रदेश सरकार लगातार किसानों की भलाई के लिए काम कर रही है। सरकार किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध है। जब भावांतर योजना प्रारंभ हुई थी तो लोगों के मन में इस योजना को लेकर संशय था परंतु अब जब बड़ी मात्रा में किसानों के खातों में भावांतर राशि का स्थानांतरण किया जा रहा है तथा किसानों को इससे लाभ मिला है तो इस योजना के अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। यह बात विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा ने कृषि उपज मंडी इटारसी में आयोजित मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजनातंर्गत जिला स्तरीय किसान सम्मेलन सह प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. शर्मा ने कहा कि विगत वर्षों में प्रदेश में फसलों का उत्पादन बढ़ा है। उत्पादन में वृद्धि के कारण फसलों के दामों में कमी आई तथा कृषकों को इससे नुकसान न हो इसलिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भावांतर भुगतान योजना प्रारंभ की गई। उन्होंने कहा कि योजना के क्रियान्वयन में कुछ परेशानियां आई है परंतु सरकार तथा प्रशासन निश्चित रूप से इस योजना को किसानों के लिए अधिक लाभकारी तथा सुविधाजनक बनाने के लिए निरंतर प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नरसिंहपुर-होशंगाबाद क्षेत्र के सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि म.प्र. सरकार द्वारा प्रारंभ की गई भावांतर योजना एक अभिनव प्रयोग है। इस योजना के द्वारा प्रदेश ने समूचे देश के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि आज जहां किसानों को फसलों का उपज मूल्य मिलने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में भावांतर योजना उनके लिए एक वरदान बन गई है। निश्चित रूप से भावांतर योजना में सुधार की आवश्यकता है तथा सम्पूर्ण प्रदेश में इसकी समीक्षा करने के पश्चात् इसमें सुधार किया जाएगा। सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है। कार्यक्रम में सिवनीमालवा विधायक श्री सरताज सिंह ने कहा कि देश में किसान हित के लिए कार्य करने में मध्यप्रदेश सरकार सर्वोपरि है। भावांतर भुगतान योजना इसका सटीक उदाहरण है।

कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने बताया कि भावांतर भुगतान योजना में जिले के कुल 37 हजार 355 किसानों ने पंजीयन कराया था। इसमें से 28 हजार 529 किसानों ने योजना के अंतर्गत विक्रय किया। 16 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच विक्रय करने वाले किसानों के खातों में लगभग 3 करोड़ रूपए की राशि का स्थानांतरण किया जा चुका है। आज के कार्यक्रम के माध्यम से 1 नवंबर से 30 नवंबर तक फसल विक्रय करने वाले 11 हजार 867 किसानों के खातों में 27 करोड़ 77 लाख रूपए स्थानांतरित किए जा रहे है। उन्होंने कृषकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रशासन हर परिस्थिति में उनके साथ है। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों द्वारा भावांतर योजना से लाभान्वित किसानों को प्रमाणपत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम में जिला भावांतर समिति के सदस्य श्री पियूष शर्मा ने कृषकों से अधिक से अधिक संख्या में भावांतर योजना का लाभ उठाने की अपील की। कार्यक्रम में टीकमगढ़ में आयोजित भावांतर योजना के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का लाइव प्रसारण किया गया।

कार्यक्रम में सोहागपुर विधायक श्री विजयपाल सिंह, जिला पंचायत होशंगाबाद के अध्यक्ष श्री कुशल पटेल, जनपद पंचायत होशंगाबाद की अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोलंकी, इटारसी कृषि उपज मंडी समिति के अध्यक्ष श्री विक्रम सिंह तोमर, जिला पंचायत की कृषि स्थायी समिति के अध्यक्ष श्री मनोहर लाल बैंकर, एसडीएम इटारसी श्री हिमांशु चन्द्र तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।