महापौर ने बताये बच्चों को कुपोषण से बचाने के घरेलू उपाय

0

जबलपुर  – ईपत्रकार.कॉम |अटल बाल आरोग्य एवं पोषण मिशन के तहत आज सामुदायिक भवन पोलीपाथर में आयोजित पोषण संवाद एवं स्नेह सम्मेलन में महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले ने बच्चों को कुपोषण से बचाने के घरेलू नुस्खे कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को बताये। महापौर ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान हरी सब्जियाँ मैथी, पालक, बथुआ तथा मौसमी फलों का सेवन करने से महिलाओं को जहां पौष्टिक तत्व प्राप्त होंगे वहीं भरपूर कैलोरी भी प्राप्त होगी और इससे आने वाला मेहमान भी तंदुरूस्त होगा।

एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक-तीन जबलपुर द्वारा आयोजित किये गये सेक्टर स्तर के इस सम्मेलन में परियोजना क्षेत्र में अतिकुपोषित 38 बच्चों को स्नेह सरोकार योजना के तहत गोद लेकर सुपोषित करने की जिम्मेदारी लेने वाले नागरिकों का सम्मान भी किया गया। महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले ने इन स्नेह सरोकारियों का सम्मान किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया।

पोषण संवाद एवं स्नेह सम्मेलन में नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री राजेश सोनकर, पार्षद श्रीमती प्रिया पटैल एवं श्रीमती मंजुला मिश्रा तथा संघमित्रा क्लब की सदस्य भी मौजूद थीं। सम्मेलन का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी वीकेश राय ने सम्मेलन के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। सम्मेलन में स्लाईड शो के माध्यम से बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने के उपाय बताये गये।