महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी होती है स्किन केयर की जरूरत

0
78

नई दिल्‍ली: शादी की जब भी बात होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले ब्राइड के मेकअप की बात आती है. लेकिन शादी के दिन सिर्फ दुल्हन ही नहीं बल्कि दूल्‍हे भी गेस्‍ट के आकर्षण का केंद्र होता है, इसलिए उन्हें भी अपनी स्किन की केयर करनी चाहिए.

– साबुन से चेहरा धुलने से स्किन ड्राई हो सकती है और एक्जिमा भी हो सकता है. इसलिए, सॉफ्ट फेसवॉश से चेहरा धोएं. बेसन, दही का फेसपैक चेहरा धुलने के लिए सबसे बेहतर हैं. त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.

– त्वचा के लिए क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग बेहद जरूरी है. मुंहासों से बचने के लिए रोज चेहरा धुलें. मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब भी करें और रोज टोनर लगाएं.

– धूप में निकलने से पहले अपनी त्वचा के अनुसार, एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन क्रीम लगाएं. इससे आपको हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा मिलेगी. दूल्हे को शादी होने के कम से कम तीन महीने पहले से एसपीएफ क्रीम लगाना जरूर शुरू कर देना चाहिए.

– स्वस्थ आहार का सेवन करें. जंकफूड के बजाय पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें.

– दूल्हों को सारी चिंताओं को दरकिनार कर कम से कम आठ घंटे की पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे आपकी त्वचा पर भी चमक आएगी.

– अपने दिलो-दिमाग और शरीर को आराम व सुकून देने के लिए आप स्पा भी जा सकते हैं. मैनीक्योर, पैडीक्योर, मसाज से आप खूबसूरत दिखेंग और तरोताजा महसूस करेंगे.

– डेली वर्कआऊट करें. ये केवल आपकी शादी के लिए ही नहीं होने चाहिए, बल्कि ये ध्‍यान रखें कि ये आपकी फिटनेस के लिए भी बहुत जरूरी है.

– आजकल पिंप्‍लस को दूर करने और बाल झड़ने से रोकने संबंधी कई उपचार उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप अपने व्यक्तित्व में चार चांद लगा सकते हैं. स्किन में कसाव लाने, झुर्रिया कम करने जैसे ट्रीटमेंट के जरिए आप खुद को स्मार्ट लुक दे सकते हैं.