मिश्री स्वास्थ्य के लिए हैं रामबाण

0
438

चीनी का बड़ा भाग मिश्री होता हैं और मिश्री जो हैं वो प्रसाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। मिश्री मीठी नहीं होती, बल्कि मिश्री के स्वास्थ्य से संबंधी कई लाभ है।’

(1) माउथ फ्रेश्नर मिश्री
मिश्री मुंह में बैक्टीरिया को बढऩे नहीं देती है। इसी कारण मिस्री को खाने के बाद सौंफ के साथ खाया जाता है। मिस्री को सौंफ के साथ खाने के बाद आपको अच्छा महसूस होता है। यह एक बेस्ट माउथ फ्रेश्नर है।

(2) गले की खराश को दूर करने में सहायक
यदि आप लम्बे वक्त से खांसी की परेशानी हो या गले में खराश महसूस हो तो मिश्री इस समस्या को दूर करने में बहुत सहायक है। यह आम सर्दी और उसके लक्षणों से राहत देने के लिए प्राकृतिक रूप से काम करता है, साथ ही आपको तुरंत राहत प्रदान करता है। यदि आपके बच्चे को खांसी की शिकायत हो तो उसे मिश्री का छोटा सा टुकड़ा चूसने को दें। आप देखेंगे कि बच्चे की खांसी ठीक हो रही है।

(3) खांसी को दूर करने में सहायक
खासतौर पर बदलते मौसम में बच्चे सर्दी और खांसी से जल्दी प्रभावित हो जाते हैं। खांसी से छुटकारा पाने के लिए कफ सिरप जैसे विकल्प मौजूद हैं, परन्तु मिश्री तुरंत राहत पाने वाले सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। इसमें मौजूद आवश्यक पोषक तत्व कफ को साफ कर गले को राहत देता है।

(4) चीनी से ज्यादा सेहतमंद मिश्री
चीनी के जमे मोटे टुकडो को ही मिश्री कहते हैं, परन्तु मिश्री चीनी से कहीं अधिक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है। इसीलिए कन्फेक्शनेरी में टेबल शुगर की बजाए मिश्री का उपयोग किया जाता है। लॉलीपॉप चॉकलेट से लेकर स्वीट ड्रिंक जैसे स्वीट मिश्री से ही बनाए जाते हैं।

(5) हीमोग्लोबिन बढाऩे में सहायक है केसर मिश्री का दूध
गर्म दूध में केसर और मिश्री मिलाकर पीने से शरीर में ताकत और स्फूर्ति आती है। साथ ही शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्र भी बढ़ती है और शरीर खूबसूरत बनता है।