राजनीति में कांग्रेस अगर वंशवाद की जनक है तो भाजपा भी इससे अछूती नहीं है -AAP

0

राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद का नामांकन भरने के बाद वंशवाद पर छिड़ी बहस में आम आदमी पार्टी भी कूद पड़ी है. ‘आप’ नेताओं ने न सिर्फ कांग्रेस बल्कि बीजेपी पर भी वंशवाद को लेकर सवाल खड़े किए हैं. ‘आप’ नेता संजय सिंह ने कहा कि ‘वंशवाद को लेकर जितनी मुगलई संस्कृति कांग्रेस पार्टी में है, उतने ही बाबर और औरंगज़ेब भारतीय जनता पार्टी में भी हैं.

आम आदमी पार्टी ने नेताओं के नाम गिनाते हुए बीजेपी और कांग्रेस के वंशवाद पर निशाना साधा है. संजय सिंह ने कहा कि अगर राजीव गांधी के पुत्र राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के टिकट पर सांसद बनते हैं तो बीजेपी में प्रेम कुमार धूमल के पुत्र अनुराग ठाकुर भी सांसद बनते हैं. बीजेपी की तरफ से केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह भी उत्तर प्रदेश में विधायक बनते हैं.

आगे संजय सिंह ने बताया कि अगर दिल्ली में कांग्रेस पार्टी की तरफ़ से पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पुत्र संदीप दीक्षित सांसद बनते हैं तो भारतीय जनता में भी दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा के पुत्र प्रवेश वर्मा भी सांसद बनते हैं. सी एल गोयल भी भारतीय जनता पार्टी के नेता थे तो अब उनके पुत्र विजय गोयल भी बीजेपी सरकार में मंत्री हैं. कांग्रेस पार्टी में ललित माकन बड़े नेता थे, तो उनके भतीजे अजय माकन भी आज दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.

‘आप’ नेता आशुतोष ने भी कांग्रेस कर बीजेपी के वंशवाद पर हमला किया है. नाम गिनाते हुए आशुतोष ने बताया कि ‘भारतीय जनता पार्टी में विजया राजे सिंधिया उपाध्यक्ष रहीं हैं और उनके बेटे माधवराव सिंधिया पहले बीजेपी में रहे उसके बाद कांग्रेस में चले गए, माधव राव सिंधिया के बेटे ज्योतिर्दित्या सिंधिया आज भी कांग्रेस में हैं, माधव राव सिंधिया की बहन वसुंधरा राजे सिंधिया आज भारतीय जनता पार्टी की नेता और राजस्थान की मुख्यमंत्री हैं.

‘आप’ नेताओं ने वंशवाद पर बीजेपी को चुनौती दी है कि वो आम आदमी पार्टी की तरह संविधान में ये प्रावधान करें, जहां एक परिवार से दो सदस्य ना तो संगठन के पद पर होंगे और ना ही चुनाव लड़ सकेंगे.