रियल मैड्रिड को पछाड़ सबसे अमीर फुटबॉल क्लब बना मैनचेस्टर युनाइटेड

0

फुटबॉल ग्राउंड पर भले ही मैनचेस्टर युनाइटेड फुटबॉल क्लब फॉर्म से जूझ रहा हो लेकिन फाइनैंशियल परफॉर्मेंस में फिलहाल वो टॉप पर है। इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के प्वॉइंट टेबल में मैनचेस्टर युनाइटेड फिलहाल छठे नंबर पर है।

साल 2015-16 के आंकड़ों पर नजर डाले तो मैनचेस्टर युनाइटेड की कमाई के आगे बाकी के फुटबॉल क्लब काफी पीछे रह गए। इस फुटबॉल क्लब को रिकॉर्ड ब्रेक कमर्शियल कॉन्ट्रैक्ट मिले और इसके चलते वो कमाई के मामले में टॉप पर पहुंच गया। रिकॉर्ड 20 बार ईपीएल जीत चुका मैनचेस्टर युनाइटेड डेलॉइट के साल के सबसे अमीर फुटबॉल क्लबों की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गया है

11 साल बाद मैनचेस्टर युनाइटेड सबसे अमीर क्लबों की लिस्ट में नंबर-1 बना है। करीब 10 सालों से रीयल मैड्रिड सबसे अमीर क्लब बना हुआ था। ब्लूमबर्ग के मुताबिक रीयल मैड्रिड अब तीसरे नंबर पर खिसक गया है। कमाई की बात करें तो 2015-16 सीजन में मैनचेस्टर युनाइटेड की कमाई करीब 700 मिलियन यूरो रही। बार्सिलोना दूसरे नंबर पर है और रियल मैड्रिड तीसरे नंबर पर। इन दोनों के बीच हालांकि कमाई में कुछ खास अंतर नहीं है। चौथे नंबर पर बायर्न म्यूनिख और पांचवें पर मैनचेस्टर सिटी है। ईपीएल की प्वॉइंट टेबल में टॉप पर चल रहा क्लब चेल्सी कमाई के मामले में आठवें नंबर पर है।