शादी से पहले लड़कियां रखें इन 7 बातों का ध्यान

0

शादी का दिन निश्चित रूप से एक महिला के जीवन का सबसे यादगार और सबसे खूबसूरत दिनों में से एक होता है। इस दिन उसके जीवन में नए अध्याय की शुरुआत होती हैं। और हम सभी जानते हैं कि भारतीय शादियों की रोनक तो सबसे अलग ही होती है इतना ही नही इनकी तैयारीयां भी काफी दिनों पहले से ही होने लग जाती हैं। लेकिन ऐसे अवसर पर समय से पहले ही अगर सारी तैयारीया ना हो तो अन्त में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में आपको कुछ खास बातों की तरफ ज्यादा ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे है जिनकी तरफ ध्यान देकर आप अपनी शादी के दिन को पर्फेक्ट बना सकती हैं।

1. पहली बात जिसकी तरफ आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए वो है कि आपका लहंगा समय से पहले तैयार हो गया है कि नहीं। अक्सर लड़कियां यही सोचती रहती है कि अभी तो शादी को 6 महीने का समय है लेकिन ये समय कैसे बीत जाएगा आपको पता ही नहीं लगेगा। तो ऐसे में अच्छा होगा की आप अपनी शादी के लिए सबसे पहले अपनी ड्रेस को चुन लें और उन्हें खरीद कर अपने पास रख लें। इससे आपको शादी के आखिर के दिनों में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

2. हर दुल्हन अपने इस खास दिन पर सबसे ज्यादा खूबसूरत लगना चाहती हैं। लेकिन शादी के दिनों में एक अच्छा मेकअप आर्टिस्ट आपको मिल जाए ऐसा काफि मुश्किल होता हैं। क्योंकि आपके अलावा भी ऐसी बहुत सी लड़कियां होगी जिनकी उसी दिन शादी होगी, तो ऐसे में अच्छा होगा की आप अपनी शादी के बहुत दिन पहले ही किसी अच्छे मेकअप आर्टिस्ट को बुक कर लें। ताकि आपके शादी के समय आपको किसी मेकअप आर्टिस्ट को जल्दी में बुक ना करना पड़े।

3. इसके अलावा, शादी में आपके हाथों की मेहंदी भी बहुत महत्व रखती हैं। तो ऐसे में आपको एक अच्छे मेहंदी आर्टिस्ट को भी बुक कर लेना चाहिए। इतना ही नही एक अच्छे से मेहंदी के डिजाइन का भी चुनाव कर लेना चाहिए। इससे आपको उस समय किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

4. अगर आप एक कामकाजी महिला है तो अपनी शादी के लिए कुछ दिनों पहले ही छुटियाँ ले लें। क्योकि अगर आप शादी के समय तर ऑफिस ही जाती रहेगी तो आप अपनी खूबसूरती का ख्याल नहीं रख पाएंगी। इतना ही नहीं आप अपनी पसंद के अनुसार अपने लिए शॉपिंग भी कर सकती हैं।

5. आप अपने जीवन का एक नया अध्याय शुरू करने जा रही हैं। इतना ही नही अब आप एक नये घर और पर्यावरण में भी शिफ्ट होने वाली है तो ऐसे में आपको अपनी जरुरत की सभी चीजों को पहले ही खरीद कर रख लेना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी जरुरत की सभी चीजों की एक सूची बना लें और फिर उसी के अनुसार मार्केट से समान खरीद लें।

6. आपकी शादी का दिन तब सबसे ज्यादा खास हो जाता है जब आपके साथ अपने सभी प्रियजन मौजूद होते हैं। तो उन्हे अपनी शादी में आमंत्रित करना ना भूलें और समय पर सभी को अपनी शादी का कार्ड भेज दें। वैसे जो रिश्तेदार दूर हो उन्हें एक बार फोन कर के आप ये बता दे कि उन्हें आपकी शादी में आना हैं।

7. शादी से पहले का दिन हर लड़की के लिए बहुत तनावपूर्ण होता है। शादी के समय तनाव से आपकी त्वचा और चेहरे की चमक भी कम हो जाती हैं। तो ऐसे में अच्छा होगा की आप अपनी शादी से पहले पार्लर में जा कर मसाज जरुर करा लें। इससे आपके शरीर का सारा तनाव दूर हो जाएगा।