शिक्षा एवं रोजगार के साथ गरीबों के लिये खाद्यान्न आपूर्ति का भी अधिकार हैः कलेक्टर

0

टीकमगढ़ – ईपत्रकार.कॉम |मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना अंतर्गत मध्यप्रदेश में एक ऐतिहासिक पहल करते हुये जिले में शेष खाद्यान्न सामग्री पात्रता पर्ची का वितरण समारोह पूर्वक किया जा रहा है। इसके तहत टीकमगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र के सभी ग्रामों में सर्वेकर अपात्रों के नाम गरीबी रेखा सूची से काटकर गरीब पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े गये हैं, जिन्हें उत्सव भवन में बुलाकर समारोह में खाद्यान्न पात्रता पर्ची का वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक श्री केके श्रीवास्तव एवं जिला कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में जनपद टीकमगढ़ के चयनित पात्र गरीबों को खाद्यान्न पर्ची का वितरण किया गया।

प्रदेश सरकार कर रही है किसानों एवं गरीबों की चिंता

    कार्यक्रम में विधायक श्री केके श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुये कहा कि मध्यप्रदेश सरकार एक ओर जहां किसानों की फसल की पैदावार को समर्थन मूल्य एवं भावान्तर योजना से खरीद कर किसानों को लाभान्वित कर रही है। वहीं हमारे प्रदेश के गरीबों की भी चिन्ता करते हुये उन्हें एक रूपये किलो गेहूं, चावल एवं नमक के मान से राशन उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा गावों में कोई भी गरीब खाद्यान्न से वंचित नहीं रहे इसके लिये जिला प्रशासन गावों में सर्वे कर पात्र गरीबों को सूची में जोड़ कर उन्हें पात्रता का लाभ दे रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में जिन अपात्र लोगों के नाम गरीबी सूची में हो वे अपना नाम कटवायें तो यह गरीबों के हितार्थ एक पुण्य कार्य होगा।

शिक्षा एवं रोजगार के साथ गरीबों के लिये खाद्यान्न आपूर्ति का भी अधिकार है

    इस अवसर पर कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा एवं रोजगार के अधिकारों के साथ गरीबों के लिये खाद्यान्न आपूर्ति का भी अधिकार है। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब व्यक्ति पात्रता से नहीं छूटे इसलिये जिला प्रशासन द्वारा निगरानी समिति गठित कर पात्र व्यक्तियों को सूची में शामिलकर खाद्यान्न वितरण कर लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पात्रता सूची में जिस परिवार में जितने सदस्य है उन्हें प्रति सदस्य के मान से पांच किलो राशन एक रूपये प्रति किलो की दर से दिया जायेगा।

टीकमगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों को पर्ची वितरित

    कार्यक्रम में टीकमगढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र के सभी ग्रामों में सर्वेकर अपात्रों के नाम गरीबी रेखा सूची से काटकर गरीब पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़े गये हैं, जिन्हें बुलाकर समारोह में खाद्यान्न पात्रता पर्ची का वितरण किया गया। इस दौरान समर्रा निवासी अच्छेलाल लोधी, डिकोली के हर किशन कुशवाहा, रायपुर ग्राम के बल्दुआ, जानकी रैकवार, ग्राम डूंडा के घनश्याम लोधी एवं लक्ष्मनपुरा के मोहन लोधी सहित अनेक ग्रामीणों को उत्सव भवन में आयोजित समारोह में खाद्यान्न वितरण पात्रता पर्ची का वितरण किया गया।

 इस अवसर पर कार्यक्रम में जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी, सहायक खाद्य अधिकारी श्री राजेश तिवारी, जनपद सीईओ सुश्री पूजा जैन, श्री प्रमोदादित्य तिवारी, समग्र स्वच्छता समन्वयक श्रीमती कृष्णा जैन, पीसीओ श्री संजय चतुर्वेदी, जनपद सदस्य श्री सरदार सिंह यादव, सरपंच श्री बाबूलाल राय सहित वड़ी संख्या में सरपंच, सचिव एवं हितग्राही उपस्थित रहे।