श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ देने के लिए अभियान चलाये – मुख्यमंत्री

0

रीवा  – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विभिन्न जिलों के आवेदकों के आवेदन पत्रों का निराकरण किया। उन्होंने अशोक नगर शहडोल, उमरिया, ग्वालियर, शिवपुरी, सागर, कटनी सहित विभिन्न जिलों के आवेदकों के सुनवाई की। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग के तहत पंजीकृत मजदूरों को छः तरह के लाभ दिये जा रहे हैं। लेकिन इसमें से छात्रवृत्ति भुगतान के संबंध में कई शिकायतें हैं। कलेक्टर अभियान चलाकर पंजीकृत मजदूरों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दें। उन्होंने कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों के निराकरण की प्रक्रिया सरल करने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 से 30 जनवरी तक प्रेरणा सम्बाद अभियान चलाया जायेगा। अभियान में सेवा निवृत्त अधिकारी, जनप्रतिनिधि समाजसेवी धर्माचार्य सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि तथा अधिकारी हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्ररी स्कूलों में जा कर विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के लिए प्रेरित करेंगे। उन्हें मेधावी छात्रवृत्ति प्रोत्साहन योजना की जानकारी देंगे। इससे शिक्षा के प्रति अच्छे वातावरण का निर्माण होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा जिला परिवहन अधिकारी स्कूल बसों एवं बच्चों को स्कूल ले जाने वाले वाहनों की जांच करायें। वाहन मानक न पाये जाने पर कार्यवाही करें। बच्चों के सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 से 31 जनवरी तक सभी जिलों में अनंन्दम उत्सव मनाया जायेगा। इसमें रोचक कार्यक्रम आयोजित करें। भावांतर भुगतान योजना में पंजीकृत सभी किसानों के बैंक खातों का कलेक्टर शत-प्रतिशत सत्यापन करायें। जिससे राशि के भुगतान में किसी तरह की कठिनाई न आये। जिन्ह हितग्राहियों को खाद्य सुरक्षा योजना के तहत खाद्यान्न पर्ची जारी की गयी है। उन्हें समय पर अनाज उपलब्ध करायें। मुख्यमंत्री ने एकात्म यात्रा तथा समाधान एक दिन के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट के एन.आई.सी केन्द्र से आई.जी. अंशुमान यादव, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक अग्रवाल तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।