सावधान! सेहत के लिए बाथरूम से ज्यादा खतरनाक किचन सिंक

0

क्या आप खाना बनाते है? अगर, हां तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. ब्रिटेन की संस्था नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचसी) के लेटेस्ट सर्वे के अनुसार, किचन सिंक ऐसा जगह है जहा बाथरूम या शौचालय की तुलना में लगभग 100,000 गुना ज्यादा जीवाणु होते हैं. वैज्ञानिकों रसोइयों के द्वारा उपयोग किये जाए वाले उपकरणों और किचेन सिंक का विश्लेषण करने के बाद पाया की ई.कोली, सैलमोनेला और लिस्टिरिया मोनोसाइटोजीन्स जैसे बैक्टीरिया किचेन सिंक के पास पाए जाते है.

किचेन सिंक के पास पाया जाने वाला वायरस ई.कोली इतना खतरनाक होता है की अगर हे हमारे भोजन में शामिल हो गया तो हम गैस्ट्रोइन्टेराइटिस और मूत्रमार्ग के संक्रमण का शिकार हो सकते है. किचेन सिंक गीला और नमीयुक्त होता है जो ई.कोली के प्रजनन के लिए सबसे अच्छा होता है क्योकि बैक्टीरिया सिंक रखे बर्तनों और सिंक की सुराख पड़े खाने को खाता है और प्रजनन करता है.

विभिन्न स्वास्थ्यकर मुद्दों को ध्यान में रखते हुए को ध्यान में रखते हुए लोगो को बेहतरीन क्वालिटी के स्टील से बने किचन सिंक का ही प्रयोग करना चाहिए. साथ ही साथ बाथरूम सिंक को बराबर साफ़ करते रहना चाहिए और एक स्वास्थ्यकर और उच्च क्षरण प्रतिरोधी किचन सिंक का उपयोग सुनिश्चित करना चाहिए.