सीएम हेल्पलाइन में टॉप 5 में नर्मदापुरम् संभाग के आने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कमिश्नर श्री उमराव की सराहना की

0

होशंगाबाद  – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज समाधान ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के कार्यक्रम में नर्मदापुरम् संभाग के होशंगाबाद, हरदा एवं बैतूल जिले के सीएम हेल्पलाइन में प्रकरणों के निराकरण में टॉप 5 में आने पर एवं सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण संतुष्टि के साथ करने पर नर्मदापुरम संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव एवं कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया को बधाई देते हुए उनके कार्यों की सराहना की। कमिश्नर श्री उमराव ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि नर्मदापुरम संभाग के तीनों जिले हर योजना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनेक शिकायतों का निराकरण किया। मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि वे भवन संनिर्माण के मजदूरों के बच्चों के लंबित छात्रवृति के प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए तत्काल निराकरण कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि कोई भी प्रकरण किसी संबंधित अधिकारी के कारण लंबित रहता है तो उस अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मुख्य सचिव को एक टीम बनाकर पेंशन के प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कलेक्टर्स एक ऐसा सिस्टम बनायें जिसमें अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जा सके। उन्होंने कहा कि आगे जाकर ऐसे अधिकारियों को पदोन्नति एवं अन्य चीजो से भी जोड़ा जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री भावांतर योजना में किसानों के खाते का सत्यापन कराने एवं किसानों के खातों में भावांतर की राशि पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने भावांतर भुगतान योजना में सभी कलेक्टर्स, कृषि विभाग के अधिकारियों एवं मण्डी प्रशासक के कार्यों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगे भी फसलों की खरीदी इसी योजना के तहत की जाएगी। उन्होंने इसके लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रेरणा संवाद योजना के तहत सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया कि 15 जनवरी से 30 जनवरी के बीच शहर के बुद्धिजीवी, समाजसेवी, रोलमॉडल, धर्माचार्य एवं जनप्रतिनिधि व अधिकारियों की सूची बना लें जो इन तारीखों के बीच में जिले के किसी भी स्कूल में जाकर आधे घण्टे तक विद्यार्थियों को पढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि सभी मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। मुख्यमंत्री ने बताया कि एकात्म यात्रा सामाजिक समरस्ता का संदेश देने में सफल रही है। 22 जनवरी को ओमकारेश्वर में केरल से निकली 5वीं यात्रा भी आएगी। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को खण्डवा में बड़ी संख्या में लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। उन्होंने आनंद उत्सव कार्यक्रम को रोचक बनाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टर्स, जिला परिवहन अधिकारी एवं प्रायवेट स्कूल के प्रशासकों की संयुक्त रूप से मीटिंग आयोजित कर स्कूल बसों को रेग्यूलेट करने की दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिए।

होशंगाबाद के एनआईसी कक्ष में नर्मदापुरम संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव, कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद सक्सेना, अपर कलेक्टर श्री मनोज सरियाम, जिला पंचायत के सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।