स्कूल बसों की जांच स्कूलों में ही करें न कि सड़क पर बस को रोककर करें- कलेक्टर श्री सिंह

0

बुरहानपुर   – ईपत्रकार.कॉम |स्कूल बसों की जांच स्कूलों में ही करें न कि सड़क पर बस को रोककर करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने समय सीमा की बैठक में जिला परिवहन अधिकारी को दिये। उन्होंने कहा कि जिले में स्कूलों बसों का सघन चैकिंग अभियान परिवहन विभाग एवं यातायात विभाग द्वारा चलाया जा रहा हैं। इस दौरान कभी स्कूल बसों को सड़क पर रोककर जांच न की जायें। स्कूल बसों की चैंकिंग के लिये स्कूलों में जाकर की जायें। जिससे कि स्कूली बच्चों को परेषानी का सामना ना करना पडे। यदि किसी प्रकार की कमियां मिलती है तो कार्यवाही करें। चैकिंग अभियान को निरंतर जारी रखा जाये। उन्होनें जिला परिवहन अधिकारी को अपर कलेक्टर की उपस्थिति में स्कूल बस संचालकों एवं ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के साथ बैठक आयोजित कर शासन के निर्देशों से अवगत करवायें।

 बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा, जनसुनवाई, समाधान, सीपीजीआर सहित अन्य विभागों में लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा कर निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि कोई प्रकरण अधिक समय तक लंबित नहीं रहना चाहिए। सभी विभागों से संपर्क कर सीएम हेल्पलाईन संबंधित प्रकरणों लिये अपर कलेक्टर श्री रोमानुस टोप्पों एवं संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य व्यक्तिगत रूप से देखेंगे।

समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर श्री रोमानुस टोप्पो, सीईओ जिला पंचायत श्री अमिताभ सिरबैया, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, एसडीएम नेपानगर श्री के.आर.बडोले, बुरहानपुर के एसडीएम श्री सोहन कनाश, नगर दण्डाधिकारी श्री श्यामेन्द्र जायसवाल व डिप्टी कलेक्टर श्रीमती प्रगति वर्मा सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में भावान्तर भुगतार योजना, उज्जवला योजना, एलईडी बल्ब वितरण, आधार सीडिंग, आधार पंजीयन, सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा कर उक्त योजनाओं में प्रगति लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होंने सहकारिता एवं खाद्य विभाग को आधार सीडिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी भारत पर्व के संबंध में तैयारी तथा 12 जनवरी को सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के संबंध में तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उक्त कार्यक्रमों की तैयारियों को समय सीमा में पूर्ण कर लिया जाये। कलेक्टर ने फरवरी एवं मार्च माह में मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इसके अलावा निर्धारित तिथियों का प्रचार-प्रसार करायें, जिससे अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी मिल सकें। उन्होंने कहा कि सभी निकाय अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत हितग्राहियों का अनिवार्य रूप से पंजीयन करा ले।

जिला अग्रणी प्रबंधक सप्ताह में दो दिवस भ्रमण करें

    कलेक्टर ने बैठक में निम्बोला एवं नेपानगर में केसलेस भुगतान हेतु जागरूकता संबंधी किये जा रहे कार्यो का समीक्षात्क जायजा लिया। उन्होंने जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देश दिये कि, सप्ताह में दो दिवस उक्त क्षेत्रों में भ्रमण कर कार्यो में तेजी लायें। साथ ही केसलेस के लिये लोगों में जागरूकता लायें। इसके अलावा उन्होंने संबंधित अधिकारियों से इस संबंध में अभी तक किये गये कार्यो की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिये कि, यह सुनिश्चित कर ले कि सभी के पास रूपे कार्ड, सभी दुकानों में पीओएस मशीन उपलब्ध हो जायें। उन्होंने कहा कि मेडिकलों, दुकानों, मिठाई प्रतिष्ठानों सहित अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में पीओएस मशीन लगवाना सुनिश्चित करें।

समाधान एक दिवस के संबंध में अधिकारियों को दिये निर्देश

    बैठक में कलेक्टर ने जिले में समाधान एक दिवस की रूपरेखा तैयार करने के लिये अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि जिन अधिकारियों की इसमें ड्यूटी लगाई हैं वे प्रशिक्षण प्राप्त करे। साथ ही कार्यालय लगाकर निर्धारित समय में आवेदन प्राप्त कर उनका उसी दिन निराकरण करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने नगरीय एवं ग्रामीण निकायों में चल रहे प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत निर्माण कार्यो की समीक्षा की। उन्होनें कहा कि सभी निकाय इस कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण करें।

जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का प्रचार-प्रसार करें

    कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये कि आगामी 4 फरवरी को जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं। इसके लिये बैनर, पोस्टर व फ्लैक्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिविरों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जायें।