स्वच्छता और सफाई का सीधा असर स्वास्थ्य पर-वित्त मंत्री जयंत मलैया

0

दमोह– ईपत्रकार.कॉम |स्वच्छता और सफाई का सीधा असर स्वास्थ्य पर होता है। शहर के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में कमी आयी है। शहर पहले से बेहतर साफ-सुथरा हुआ है। नगरपालिका के कर्मचारियों का दायित्व है, साथ ही नागरिकों का भी दायित्व है, शहर साफ-सुथरा रहे। इस आशय के उद्गार आज वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने महाराणा प्रताप उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय परिसर में नगरपालिका कर्मचारी संघ दमोह के द्वारा आयोजित सम्मान समारोह एवं कर्मचारियों के स्थाई आदेश वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने सभी को नववर्ष-मकर संक्रान्ति की शुभकामनाएं देते हुए कहा सभी के लिए यह वर्ष सुख समृद्धि और खुशहाली लायें। इस अवसर पर आज यहां 124 कर्मचारियों को स्थाई आदेश वितरित किये गये।

वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा सरकार सभी पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना तहत आवास मुहैया करा रही है। कल ही हमनें मांगज वार्ड 3,4,6 में 168 हितग्राहियों को अधिकार पत्र वितरित किये है। उन्होंने कहा सन् 2022 तक सभी पात्र हितग्राहियों को आवास मिल जायेंगे। यह भी कहा कि जिनके पास आवास के लिए जमीन नहीं है, सरकार उन्हें जमीन का पट्टा भी देगी। श्री मलैया ने कहा कि समन्ना बड़ी संख्या में आवास बनाये जा रहे हैं।

जनता ने सरकार बनाई, काम करना हमारा फर्ज
वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा जनता ने हमें चुनी है, सरकार बनाई है, हम अपना फर्ज निभा रहे है, हम क्षेत्र के विकास के कार्य तेजी से हो रहे है। उन्होंने कहा गरीबों की बीमारी का उपचार सरकार करा रही है, 3 लाख रूपये तक की उपचार सहायता मिल रही है। श्री मलैया ने कहा स्कूलों में किताबें, गणवेश, मध्यान्ह भोजन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा गरीब प्रतिभावान विद्यार्थियों को मेडिकल, इंजीनिरिंग जैसी मंहगी पढ़ाई की व्यवस्था सरकार ने की है।

ढ़ाई लाख का मकान
वित्त मंत्री ने कहा कौन सी सरकार आई जिसने गरीबों को ऐसे पक्के मकान दिये। पहले की सरकारें एक गांव में एक कुटीर साल में दिया करती थी, अब देखें हमारी भाजपा सरकार एक गांव में कितने तादाद में लोगों पक्के आवास दे रही है।

अस्पताल में बेहतर सुविधाएं
वित्त मंत्री ने कहा जिला अस्पताल को 300 बिस्तरीय करा दिया गया है। यहां 2 डायलिसिस मशीन लग गई है, एक ओर लगवायी जायेगी। हाल ही में यहां डिजिटल एक्स-रे मशीन लगी है, यहां शीघ्र ही अल्ट्रा सोनोग्राफी की आधुनिक मशीन भी आ जायेगी।

तस्वीर बदली
वित्त मंत्री ने कहा प्रदेश की तस्वीर बदल गई है, पहले बिजली साढ़े 4 हजारी मैगावाट पैदा होती थी, सरकार की नीतियों से अब करीब 17 हजार मैगावाट हो रही है। किसानों को पर्याप्त बिजली मिल रही है और कई गुना सिंचाई बढ़ी है। जिले और प्रदेश में सड़कों का जाल बिछ गया है। गांव में मुख्यमंत्री सड़कों को डामरीकृत किया जा रहा है।

पेंशनर्स को मिलेगा सातवां वेतनमान
वित्त मंत्री ने कहा थोड़ा सा और इंतजार कर लें, पेंशनर्स को भी सातवां वेतनमान दिया जायेगा।

बधाई, हमनें फर्ज निभाया
श्री मलैया ने नगरपालिका के सभी कर्मियों जिनका आज नियमितिकरण पत्र सौंपा गया को बधाई देते हुए कहा कि हमने कोई एहसान नहीं किया अपना फर्ज निभाया है। उन्होंने कहा कांग्रेस की सरकार ने दैनिक वेतन भोगियों को निकाला था, जब भाजपा सरकार आई तब तत्कालीन मुख्यमंत्री सुश्री उमा भारती ने काम पर लिया।

एक करोड़ से बनेगा पार्क
वित्त मंत्री ने कहा गजानन टेकरी में एक करोड़ की लागत से पार्क बना रहे हैं, दो और जगह हैं जहां पार्क बनाये जायेंगे। सरकार के खजाने में विकास के लिए पैसी की कमी नहीं है। उन्होंने कहा शहर में सुगम पेयजल के लिए 27 करोड़ से पाईप लाईन बिछाई जा रही है। सभी को पर्याप्त पानी मिलेगा। हर घर में नल कनेक्शन होगा।

इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी और डॉ. केदारनाथ शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में वित्त मंत्री का शाल श्रीफल और स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया। साथ ही मंचासीन अतिथियों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष देवनारायण श्रीवास्तव, नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी, उपाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह चंदेल, महामंत्री रमन खत्री, सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी, डॉ. केदारनाथ शर्मा, नितिन चौरासिया, राकेश नायक, बिहारीलाल गौतम, सतीश तिवारी, गुड्डू पटेल, राधवेन्द्र परिहार, श्रियांश लहरी, बृज गर्ग, विक्की ठाकुर, दादा नारायण सिंह ठाकुर, कपिल सोनी, प्रतिभा तिवारी, सम्मानीय पार्षदगण, नगरपालिका अधिकारी कपिल खरे, सुधीर विद्यार्थी, बबली विश्वकर्मा, रितू पाण्डे, रश्मि शर्मा, इंजी. एच.एल. चौरसिया, इंजी. सुशील सोनी, इंजी. सुशील अग्रवाल, इंजी. शोभित अग्रवाल, कलीम खान सहित बड़ी संख्या में नगरपालिका के कर्मचारी, सम्मानीय मीडिया प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक,महिलाएं मौजूद थी।