हर पिता को ध्यान में रखनी चाहिए ये बातें

0
430

 बोलतें हैं बच्चा होते ही सबसे ज्यादा ख़ुशी माँ को होती हैं और माँ ही उसकी देख रेख करती हैं। पर ऐसा बिलकुल नहीं हैं। बच्चे का जीवन का आधार ही बाप हैं। तो आज इस खबर में हम आपको बताएँगे कि अगर आप बाप हैं या बाप बनने वाले हैं तो अपने बच्चे की परवरिश के दौरान किन बातों का ध्यान रखें। जिससे बच्चे की परवरिश अच्छे से हो।

परवरिश के दौरान ध्यान रखने योग्य बातें:

उन्हें शुरू से ही अनुशासन में रहना सिखाएं: बच्चा जब बड़ा होने लगता है तब ही से उसे नियम में रहने की आदत डालें। ‘अभी छोटा है बाद में सीख जाएगा’ यह रवैया खराब है। उन्हें शुरू से अनुशासित बनाएं। कुछ पेरेंट्स बच्चों को छोटी-छोटी बातों पर निर्देश देने लगते हैं और उनके ना समझने पर डांटने लगते हैं, कुछ माता-पिता उन्हे मारते भी हैं। यह तरीका भी गलत है। वे अभी छोटे हैं, आपका यह तरीका उन्हें जिद्दी और विद्रोही बना सकता है।

जो बनना चाहें बनने दें : उनको जो बनना है बनने दें। जिंदगी की अपनी समझ के मुताबिक उनको ढालने की कोशिश न करें। जरूरी नहीं कि आपने अपनी जिंदगी में जो किया वही आपका बच्चा भी करे। बच्चे को ऐसा कुछ करना चाहिए जिसके बारे में सोचने तक की हिम्मत आपने अपनी जिंदगी में नहीं की। तभी यह दुनिया तरक्की कर पाएगी। उन परिस्थितियों से बचने का प्रयास करिए जिनमें आप अनुचित व्यवहार कर बैठें और आपको बाद में माफी मांगनी पड़े। मगर यदि आप कर ही बैठें, तो बाद में बच्चे से क्षमा याचना करिए और उसे बताइये कि आपको वैसा व्यवहार नहीं करना चाहिए था। यदि आप अपनी करनी के लिए पछतावा व्यक्त करेंगे, तो वे भी करेंगे।

हर मांगी हुई चीज नहीं: लोग गलती से यह समझते हैं कि अपने बच्चों को प्यार करने का मतलब है उनकी हर मांग पूरी करना। अगर आप उनकी मांगी हुई हर चीज उनको देते हैं तो बड़ी बेवकूफी करते हैं। अगर आप अपने बच्चे से प्यार करते हैं तो उसे वही दें जो जरूरी है। जब आप किसी से सचमुच प्यार करते हैं तो उसका दुलारा होने की फिक्र किए बिना आप वही करते हैं जो उसके लिए बिलकुल सही है।