अखिलेश ने जारी किया पार्टी का घोषणापत्र: 1 करोड़ लोगों को 1 हजार की पेंशन, महिलाओं को कूकर

0

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी किया जिसमें महिलाआें, अल्पसंख्यकों, बुजुर्गों युवाआें, किसानों और गरीबों के लिए तमाम लोक लुभावन तोहफे हैं और उनका वायदा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी सरकार फिर से बनी तो ‘संतुलित विकास’ के मॉडल को आगे बढ़ाया जाएगा। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में अपनी पार्टी का चुनाव घोषणापत्र जारी करते हुए अखिलेश ने कहा कि स्मार्ट फोन योजना के तहत जिस हिसाब से हुआ है, अगर उन्हीं लोगों ने वोट दे दिया तो समाजवादी लोग 300 सीटें जीतकर सरकार बना लेंगे। स्मार्ट फोन के लिए एक करोड 40 लाख लोगों ने पंजीकरण किया है।

गरीब महिलाआें को दिए जाएंगे प्रेशर कुकर
पूर्व सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव इस मौके पर मौजूद नहीं थे। मुख्यमंत्री ने सपा के वरिष्ठ नेताआें, अपनी सरकार के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और कार्यकर्त्ताआें की मौजूदगी में कहा कि प्रदेश के एक करोड़ लोगों को हर महीने एक हजार रुपए पेंशन देंगे और अत्यंत गरीबों को नि:शुल्क गेहूं और चावल वितरित किया जाएगा। घरेलू कामगारों और असंगठित मजदूरों के लिए विशेष योजना चालू होगी। अखिलेश ने कहा कि गरीब महिलाआें को प्रेशर कुकर दिए जाएंगे ताकि वे कम समय में खाना बना सकें। अल्पसंख्यकों की धार्मिक आजादी और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। विकास में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष योजनाएं चलाई जाएंगी। कौशल विकास का ध्यान रखा जाएगा तथा जरदोजी और चिकनकारी को प्रोत्साहित करेंगे।

मजदूरों को रियायती दर पर दिया जाएगा ‘मिड डे मील’
अखिलेश ने कहा कि राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘आेल्ड एज होम’ बनाए जाएंगे। कौशल विकास, स्वरोजगार और उद्यमिता के कार्यक्रम लागू किए जाएंगे। कामकाजी महिलाआें के लिए हॉस्टल बनाने के अलावा रोडवेज बस में सफर करने वाली महिलाआें का किराया आधा कर दिया जाएगा। अखिलेश ने कहा कि मजदूरों को रियायती दर पर ‘मिड डे मील ’ दिया जाएगा। ‘आईजीसीएल’ की भांति अन्य ‘लोगों’ को प्रोत्साहन दिया जाएगा। समाजवादी स्पोटर्स स्कूलों की स्थापना होगी और डेढ लाख रुपए से कम सालाना आय के लोगों के लिए मुफ्त इलाज की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि आगरा, कानपुर, मेरठ और वाराणसी में मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी। लखनऊ हवाईअड्डे पर एयर एंबुलेंस का इंतजाम किया जाएगा।

पीएम मोदी पर कसा तंज
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके नेतृत्व वाली केन्द्र की भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए अखिलेश ने कहा कि जिन्होंने अच्छे दिन का नारा दिया। सबका साथ सबका विकास की बात कही। अब तो तीन साल हो रहे हैं …. चुनाव आ रहा है तो हो सकता है कि बजट में कुछ नई चीजें दे दें (लेकिन) उत्तर प्रदेश की जनता खोज रही है कि विकास कहां है। विकास के बहाने कभी झाडू पकड़ा दी तो कभी योग करा दिया। बहाने कैसे कैसे चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमसे पूछो कि क्या काम किया है। हम हर जिले का बता सकते हैं। प्रदेश का कोई एेसा जिला नहीं बचा, जहां बड़ा काम नहीं हुआ हो। गांवों को 16 से 18 घंटे बिजली दी … 108, 102 एंबुलेंस सेवा शुरू कर दी। दुनिया के बेहतरीन इंतजाम में 100 नंबर पुलिस सेवा शुरू की। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सड़क बनाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here