अगर आप का खाता HDFC बैंक में तो यह खबर जरुर पढ़े

0

नई दिल्लीः निजी क्षेत्र के एच.डी.एफ.सी. बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। एच.डी.एफ.सी. बैंक ने आर.टी.जी.एस. व एन.ई.एफ.टी. के जरिए किए जाने वाले लेनदेन को एक नवंबर से फ्री कर दिया है। वहीं बैंक ने चैक के जरिए लेनदेन के लिए विभिन्न शुल्कों को अगले महीने से बढ़ाने की घोषणा की है।

1 नवंबर से नहीं देना पड़ेगा कोई शुल्क 
बैंक ने एक सूचना में कहा है कि उसके ग्राहकों को आर.टी.जी.एस. व एन.ई.एफ.टी. के जरिए ऑनलाइन लेनदेन पर एक नवंबर से कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। अभी ग्राहकों को आर.टी.जी.एस. के जरिए 2-5 लाख रुपए तक के ऑनलाइन लेनदेन पर 25 रुपए प्रत्येक का शुल्क देना पड़ता था। वहीं एन.ई.एफ.टी. के जरिए पांच लाख रुपए से अधिक धन भेजने पर 50 रुपए प्रत्येक शुल्क लागू था। ऑनलाइन एन.ई.एफ.टी. पर लेनदेन पर 10,000 रुपए से कम राशि पर 2.5 रुपए, 10001 से एक लाख रुपए के लिए पांच रुपए व 1-2 लाख रुपए के लिए 15 रुपए का शुल्क था।

अतिरिक्त चैकबुक के लिए देने होंगे पैसे
बैंक ने कहा है, ‘एन.ई.एफ.टी./आर.टी.जी.एस. ऑनलाइन शुल्कों में उक्त बदलाव सभी खुदरा बचतों, वेतनभागी व अप्रवासी ग्राहकों के लिए एक नवंबर 2017 से लागू हो गया है।’ चैक बुक के बारे में बैंक ने कहा है कि ग्राहक को एक साल में 25 पन्नों की एक ही चैकबुक नि:शुल्क मिलेगी। अतिरिक्त चैकबुक 25 पन्ने के लिए 75 रुपए का शुल्क अपरिर्वितत रखा गया है। खाते में पर्याप्त राशि नहीं होने की स्थिति में चैक बाउंस पर 500 रुपए (प्रत्येक) का जुर्माना लगेगा। चैक भुगतान हुए बिना ही लौटने पर शुल्क राशि को 100 रुपए से बढ़ाकर 200 रुपए कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here