अगर आप भी खरीदने जा रहे है जींस तो जरूर पढ़ें यह खबर

0

जींस एक ऐसा परिधान है जो हर किसी कि वार्डरोब में आसानी से मिल जायेगा। लेकिन इसकी खरीदारी करना भी आसान नही है। डेनिम का मतलब है कॉटन अगर आपकी जींस में डेनिम का प्रतिशत 90 से 100 प्रतिशत है तभी वह आरामदायक होगी। इसके लिये जींस खरीदते समय उसका लेवल जरूरी पढ़ लें। कपड़े को स्ट्रेचेबल बनाने के लिये इसमें लाइक्रा भी मिला दिया जाता है। जींस का दाम उसकी क्वालिटी पर ही निर्भर करता है। आमतौर पर 650 की लागत से बनी जींस 1900 रुपये तक में बेची जाती है।

आमतौर पर डेनिम्स दो तरह की होती हैं- स्टैन्डर्ड और सैलवेज। स्टैन्डर्ड डेनिम्स बेसिक डेनिम फैब्रिक से बनती हैं और इनकी डीटेलिंग पर खास ध्यान नहीं दिया जाता है। इन्हें ज्यादातर मशीन से तैयार किया जाता है। वहीं, सैलवेज डेनिम्स लूम्स पर अच्छी तरह बुन कर तैयार की जाती है। इन डेनिम्स में मौजूद अधूरापन आपके लुक को एक रीयल फील देता है। इसलिये इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा होती है।

कैसे करें जींस का चुनाव

जींस का चुनाव अपनी शारीरिक बनावट और लंबाई चौड़ाई के अनुसार ही करें। लूज या गलत फिटिंग वाली डेनिम्स आपके स्टाइल को बिगाड़ देगी। ऐसी डेनिम चुनें, जो आपके बॉडी टाइप पर जंचे। मॉडल्स को देखकर उनके जैसी स्लिम-फिट और पैरलल स्टाइल्स वाली डेनिम्स ना खरीदें। ये मॉडल्स पर ही अच्छी लगती हैं।

  1. अगर आपकी बॉडी स्लिम है तो स्लिम फिट जींस आप पर खूब फबेगी।
  2. सुडौल शरीर वालों पर आर्क-शेप्ड य कवर्ड जीन्स जंचती है क्योंकि ऐसे लोगों कि जांघें और पैर मोटे होते हैं, इस जीन्स की बनावट स्ट्रेट-फिट के विपरीत होती है।
  3. हैवी थाइस वालों के लिये टेपर्ड जींस बेहतर विकल्प है।
  4. अधिक लंबे लोगों के लिये बेल बॉटम्स और बूट कट जींस बेहतर है।
  5. अगर आप भी अपनी लंबी टांगों से परेशान है तो क्रॉप्ड जींस से आप अपने लंबे पैरों की लंबाई कुछ छुपा सकते हैं।
  6. जींस के कलर का सेलेक्शन मौके के अनुसार ही करें। दोस्तों के साथ घूमने का प्रोग्राम है तो लाइट कलर चुनें। ऑफिस में अगर जींस पहनना अलाउड है तो डार्क कलर ही बेहतर रहेगा।
  7. ब्लीच वॉश्ड डेनिम्स की जगह स्टोन-वॉश्ड डेनिम चुनें, ब्लीच वॉश्ड को कैरी करना थोड़ा मुश्किल है।
  8. मार्केट में रिप्ड, एम्बेलिश्ड और पैच्ड कई तरह के डेनिम मिलते हैं। हल्की रिप्ड डेनिम एक बेहतर ऑप्शन है इसके साथ व्हाइट या प्रिंटेड शर्ट अच्छी लगती है, बहुत ज्यादा रिप्ड डेनिम आपके लुक को खराब कर देगी।
  9. जींस को लंबे समय तक नही धोना चाहिये, आप इसे जितना कम धोएंगे ये उतने ही ज्यादा समय तक अच्छी लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here