अगले दो साल में प्रदेश के हर मंजरेटोले, पक्की सड़कों से जुड़ जायेंगे- वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया

0

दमोह – ईपत्रकार.कॉम |भावान्तर योजना सिर्फ मध्यप्रदेश में है। अब किसानों को अनाज बेचने पर 50 हजार रूपये नगद मिलेंगे, अंतर की राशि दिसम्बर में किसानों के खातों में डाली जायेगी। प्रदेश में किसानों के खाते में करीब 4 हजार करोड़ रूपये डाले जायेंगे। सरकार ने समर्थन मूल्य पर गेहूँ का दाम 110 रूपये प्रति क्विंटल बढ़ा दिया है। किसानों को नगदी के अलावा शेष राशि आर.टी.जी.एस. के माध्यम से किसानों के खाते में डाली जा रही है। क्या कांग्रेस सरकार ने किसानों के हित में ऐसे कोई काम किये थे। पहले किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज पर ऋण मिलता था, साथ ही चक्रवृद्धि ब्याज लगता था। मध्यप्रदेश की सरकार ने शनै:-शनै: घटाते हुए जीरों प्रतिशत कर दिया है। यह देश ही नहीं दुनिया में केवल मध्यप्रदेश में हुआ है। इस आशय के उद्गार आज वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने ग्राम इमलिया घाट में विकास खण्ड स्तरीय कृषि संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर सांसद प्रहलाद पटैल विशेंष रूप से मौजूद थे।

वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा कांग्रेस के शासनकाल में साढ़े चार हजार मैगावाट बिजली बनती थी, अब मध्यप्रदेश में 19 हजार मैगावाट बिजली बन रही है। उन्होंने कहा अगले दो साल में प्रदेश के हर मंजरे टोले, पक्की सड़कों से जुड़ जायेंगे। प्रदेश में हर तरफ सड़कों का जाल बिछ गया है। मध्यप्रदेश में 7 मेडीकल कॉलेज बन रहे है, मेडीकल कॉलेजों में सीटें भी बढ़ाई गयी है, हमारी सरकार जो कहती है सो करती है। जिसके परिणाम सभी के सामने है। गरीबों को 3 लाख रूपये तक का उपचार मिल रहा है। सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क दवाईयां मिल रही है।

श्री मलैया ने कहा सरकार ने प्रतिभावान गरीब बच्चों को पढ़ाई की व्यवस्था कर दी है। अब गरीब प्रतिभावान बच्चें जिनका मेडीकल इंजीनियरिंग में एडमिशन होता है, उसकी फीस सरकार भर रही है। हमारी सरकार ने एक हजार करोड़ रूपये फण्ड तैयार किया है। अब हर गरीब होनहार का इंजीनियरिंग, मेडीकल जैसी खर्चीली पढ़ाई का सपना साकार होगा। श्री मलैया ने सभी को दीपावली और ग्यारस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पर्व आपके जीवन में सुख-समृद्धि लायें।

इस अवसर पर सांसद प्रहलाद पटैल ने कहा दिशा संस्था भारत सरकार ने बनाई है, इसकी समीक्षा का अधिकार सांसद को दिया गया है। उन्होंने कहा जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना तहत 20 हजार 866 आवास बन रहे हैं, अगले वर्ष 44 हजार इनकी संख्या हो जायेगी। सांसद ने कहा पहले एक गांव में एक या दो आवास बना करते थे, अब बड़ी संख्या में आवास बन रहे है। उन्होंने कहा तेन्दूखेड़ा जनपद के एक गांव में ही 236 आवास बन रहे है। सांसद ने कहा प्रधानमंत्री ने तय किया है, जो व्यक्ति पात्र है आवास सूची में उसका नाम नहीं है, उसका नाम सूची में जोड़ा जायेगा। साथ ही यह भी कहा कि प्रधानमंत्री आवास में तकनीकी त्रुटि से वंचित व्यक्ति को लाभ मिलेगा।

सांसद श्री पटैल ने कहा उज्जवला योजन से जिले के एक लाख 89 हजार हितग्राहियों के नाम शामिल है। अभी तक 60 हजार हितग्राहियों को लाभ दिया जा चुका है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री आवास बन रहे हैं उन सभी को एलपीजी गैस कनेक्शन मिलेगें। यह भी कहा कि 2018 तक हर व्यक्ति के घर में बिजली कनेक्शन दिया जायेगा। श्री पटैल ने कहा ट्रान्सफार्मर बड़ी संख्या में लगाये जायेंगे, विद्युत लाईन बढ़ाई जायेंगी। उन्होंने कहा वित्त मंत्री के प्रयासों से सिंचाई रकबा बढ़ा है, इसके लिए मैं उनके प्रति धन्यवाद ज्ञापित करता हूं। सांसद ने मध्यप्रदेश की किसान हितेशी सरकार के टान्सफार्मर लगाने पर जो किसानों को राहत दी है के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने आबारा पशुओं की समस्या पर बात रखी।

इसी क्रम में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष रोजेन्द्र गुरू ने अपने विचार रखते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के हित में अनेक फैसले लिए है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री जी ने किसानों के हित में प्रधानमंत्री बीमा योजना शुरू कराई है। श्री गुरू ने कहा कि मध्यप्रदेश को 5-5 बार कृषि कर्मण पुरूस्कार मिला है। उन्होंने कहा जिले में सिंचाई सुविधाओं का विस्तार हुआ है, के कारण लगातार उत्पादन में वृद्धि हो रही है। फसल बीमा राशि मिलने के संबंध में विस्तार से बात रखी। वरिष्ठ एवं बुजुर्ग किसानों का वित्त मंत्री और सांसद ने फूल मालाओं से स्वागत किया। इस अवसर पर उपसंचालक कृषि बीएल कुरील ने भावान्तर सहित अन्य जन कल्याणकारी किसान हितैशी योजना पर प्रकाश डाला। साथ ही कृषि वैज्ञानिकों और विभाग के अधिकारियों ने योजना एवं उन्नत कृषि तकनीकों पर जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, जनपद अध्यक्ष आलोक अहिरवार, पवन तिवारी, राजकुमार जैन, प्रभात सेठ, अवधेश प्रताप सिंह, मुकेश यादव, महेन्द्र सिंह, मोन्टी रैकवार, रूपेश रजक, उपाध्यक्ष श्री पटैल, श्री पौराणिक, श्री भूप सिंह, उप संचालक कृषि सहित बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि तथा ग्राम और आस-पास के गांवों से आये किसान मौजूद थे। यहां पर किसानों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

Previous articleमुख्यमंत्री की घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण करायें-कलेक्टर
Next articleभारतीय सेना में कई पदों पर निकली नौकरियां , योग्‍यता 8वीं पास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here