अनिल कुंबले ने दिया कोच पद से इस्तीफा

0

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कोच अनिल कुंबले ने कप्तान विराट कोहली और कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ मतभेदों के चलते मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। भारत के चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान से रविवार को खिताबी मुक़ाबला हारने के 48 घंटे बाद कुंबले ने आखिर अपना पद भी छोड़ दिया। इससे पहले कुंबले ने वेस्टइंडीज के आगामी दौरे के लिए टीम के साथ जाने के बजाय लंदन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक के लिए रुकने का फैसला किया था।

वैसे कुंबले का एक साल का कार्यकाल चैंपियंस ट्रॉफी के साथ ही समाप्त हो गया था। हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वेस्टइंडीज के दौरे के लिए टीम घोषित करते हुए कहा था कि टीम का प्रशासनिक स्टाफ टीम के साथ बना रहेगा।

माना जा रहा है कि ऐसा विराट कोहली और उनके बीच चल रहे विवाद के कारण हुआ है। हालांकि कप्तान विराट ने अनिल कुंबले से मतभेद की खबरों का खंडन किया था। अनिल कुंबले भारत की टीम के साथ वेस्टइंडीज भी नहीं गए। कुंबले के अनुबंध का आखिरी दिन था और वे आगे कोच नहीं बने रहना चाहते थे।

कप्तान विराट कोहली के साथ उनके मनमुटाव की खबरें लगातार मीडिया में आ रही थीं। इससे पहले जब भारतीय टीम विंडीज दौरे के लिए रवाना हुई तो कुंबले के टीम के साथ न जाने पर अधिकृत तौर पर बताया गया था कि आईसीसी बैठक की प्रतिबद्धताओं के चलते वह लंदन में रुक गए हैं। कुंबले के वेस्टइंडीज दौरे पर न जाने की खबरों के कुछ समय बाद ही उनके इस्तीफे की खबर आ गई।

उल्लेखनीय है कि वेस्टइंडीज में पांच मैचों की वन-डे सीरीज 23 जून को शुरू होगी जबकि सोमवार को शुरू हुई आईसीसी की वार्षिक बैठक 23 जून तक चलेगी। कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की बैठक 22 जून को प्रस्तावित है।

इससे पहले यह भी चर्चा थी कि कप्तान विराट कोहली की क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्यों सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण के साथ बैठक हुई है जिसमें विराट ने कोच के साथ अपने रिश्तों को लेकर कुछ नाखुशी जताई है। वीरेंद्र सहवाग, टॉम मू़डी, लालचंद राजपूत, डोडा गणेश, रिचर्ड पाइबस नया कोच बनने के लिए पहले ही आवेदन दे चुके हैं।

भारत का वेस्टइंडीज दौरा 23 जून से शुरू हो रहा है, जहां भारत को पांच वन-डे और एक टी-20 मैच खेलना है। टीम की कप्तानी विराट कोहली के ही हाथों में है। भारत पहला वन-डे 23 जून और आखिरी 6 जुलाई को खेलेगा उसका इकलौता टी-20 मैच 9 जुलाई को होगा।

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में निवेश प्रस्तावों पर हुई चर्चा
Next articleरोज करें योग – मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here