अनुसूचित जनजाति के निराकृत योग्य प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करने के दिए निर्देश

0

होशंगाबाद – ईपत्रकार.कॉम |राष्ट्रीय जनजाति आयोग के अध्यक्ष श्री नंदकुमार साय के नेतृत्व में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने गुरूवार को पचमढ़ी के होटल हाई लैण्ड में शासन की कल्याण कारी योजनाओं की प्रगति एवं क्रियान्वयन की समीक्षा की। इसके पूर्व राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के दल ने विस्थापित ग्राम मछेराखुर्द के निवासियों से भेंट कर उनकी समस्याओं को जाना एवं यथा संभव समस्या के निराकरण के निर्देश दिए। होटल हाई लैण्ड में आयोजित बैठक में अध्यक्ष श्री नंदकुमार साय ने कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया को निर्देशित किया कि अनुसूचित जनजाति के विभिन्न निराकृत योग्य होने वाले प्रकरणों के निराकरण में तेजी से कार्यवाही की जाएं। अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों की यदि कोई जांच चल रही है तो उनकी निष्पक्षता से जांच की जाएं। श्री साय ने कहां कि अनुसूचित जनजाति के प्रकरणों की जांच अब टी.आई. स्तर पर भी की जा सकेगी।

उन्होने निर्देश दिए कि अनुसूचित जनजाति के हितग्राहियों को वन अधिकार के पट्टे मिलने में हो रही अडचनों को दूर किया जाए। उन्होने अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृति समय पर मिलने व छात्रावासों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। बताया गया कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के मेघावी विद्यार्थियों को उच्च शैक्षणिक कोर्स में प्रवेश दिलाने के लिए विशेष कोचिंग भी दी जा रही है। जिसके अच्छे परिणाम भी प्राप्त हुए है।

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों ने इस अवसर पर विस्थापित ग्राम मछेराखुर्द के लगभग 25 हितग्राहियों को पट्टे भी वितरित किए। इस दौरान जनजाति कार्य विभाग द्वारा प्रस्तावित कुछ कार्यो की अनुशंसा कर शासन स्तर पर भिजवाने के निर्देश भी दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने जनजातीय कार्य विभाग होशंगाबाद द्वारा किए जा रहे कार्यो व शासन की कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति से आयोग को अवगत कराया।

बैठक में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की उपाध्यक्ष सुश्री अनूसूईया उइके, सचिव श्री राघव चंद्रा, सदस्य श्री हरिकृष्ण डामोर, श्रीमती माया चिंतामण इनवाते, पुलिस अधीक्षक श्री अरविंद सक्सेना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पीसी शर्मा सहित सभी संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here