अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिए कई योजनाएं संचालित-श्री आर्य

0

भिण्ड  – ईपत्रकार.कॉम |नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं सामान्य प्रशासन, विमानन, अ.जा.क. आनंदम विभाग के राज्यमंत्री मंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लिए कई योजनाऐं संचालित की जा रही है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए समाज तरक्की की दिशा में अग्रसर हो सकता है। केन्द्र सरकार के बजट में भी एससी/एसटी वर्ग के लिए अधिक से अधिक प्रावधान किया गया है। वे आज जिले की विधानसभा गोहद की नगरीय निकाय के नवीन बस स्टेण्ड परिसर में आयोजित संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री सूरज कैमोर्थ, सफाई आयोग के सदस्य श्री पप्पू बडेनिया, अनुसूचित जाति मोर्चा ग्वालियर के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र आर्य, श्री जितेन्द्र भास्कर, नगर पालिका अध्यक्ष एवं अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष श्री भीकम कौशल, मौ मण्डल अध्यक्ष श्री हरनारायण कुशवाह, अनुसूचित जाति ग्रामीण मोर्चा के अध्यक्ष श्री रविन्द्र आर्य, ग्वालियर के पाषर्द श्री पुरूषोत्तम कनेरिया, मौ मण्डी अध्यक्ष श्री सज्जन सिंह यादव, मार्केटिंग के अध्यक्ष श्री दशरथ सिंह गुर्जर, पार्टी पदाधिकारी सर्वश्री अशोक सिंह गुर्जर, सुरेश बौहरे, महेश श्रीवास्तव, रामसिया जाटव, ओपी आर्य, धर्मेन्द्र भागर्व, पिंकी सगर, धर्मेन्द्र जाटव, मेहन्द्र जाटव, फरेन्द्र सिकरवार, कमल सिंह धमसा, क्षेत्रीय संत, विभागीय अधिकारी, पाषर्दगण, पत्रकार, क्षेत्र के महिला एवं पुरूष तथा छात्र-छात्राऐं उपस्थित थे।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि केन्द्रीय बजट वर्ष 2018-19 में अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए कई सुविधाऐं प्रदान की गई है। जिसमें एसटी ब्लॉक के अन्तर्गत अनूसूचित जाति वर्ग के छात्रों की शिक्षा की दिशा में 56 एकलव्य आदर्श विद्यालय खाले जावेंगे। इसीप्रकार अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के लिए केन्द्रीय बजट में वर्ष 2017-18 में 32500 करोड़ की तुलना में वर्ष 2018-19 में 20 प्रतिशत से ज्यादा की बढोत्तरी की गई है। जिसमें 39135 करोड़ का प्रावधान किया गया है। यह बजट सराहनीय कदम है। इससे जनजाति समाज के लोगों की तकदीर बदलने के लिए अतिरिक्त संसाधन मुहैया कराए जावेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति की भलाई की दिशा में गोहद एवं मौ क्षेत्र में 10-10 लाख रूपए की लागत से कुल 18 अम्बेडकर भवन बनाने की स्वीकृति प्रदान की है। साथ ही 1 करोड़ 28 लाख जाति प्रमाण पत्र स्कूलो में ही बनाकर प्रदान किए गए है। जिससे तहसीलो के चक्कर लगाने से निजात मिली है।

राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि सामाजिक समरस्ता की दिशा में संत शिरोमणि रविदास जी ने अथक प्रयास किए थे। जिनको हम सभी को अपने जीवन में उतारना चाहिए। उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर द्वारा सामाजिक सदभाव की दिशा में अनुकरणीय पहल की थी। जिसमें सभी को स्वतंत्रता का समान अवसर देने का प्रावधान संविधान में किया गया। उन्होंने कहा कि संत श्री रविदास जी ने सभी धर्मो का समान रूप से आदर किया था। उन्होंने किसी को ऊचा-नीचा नहीं माना। इसीप्रकार कवीरदास जी, मीराबाई एवं इस क्षेत्र के उदल सिंह ने सामाजिक समरस्ता का संदेश देने की दिशा में कदम उठाए।

उन्होंने कहा कि म.प्र.सरकार द्वारा समाज के हित में कई कदम उठाए गए है। इसीप्रकार केन्द्र सरकार द्वारा गरीब महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन देने की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ और गैस कनेक्शन देने की दिशा में प्रावधान भी किया गया है।

अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री सूरज कैमोर्थ ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को एक रूपए किलो, गेहूं, चावल, नमक की सुविधा प्रदान की गई है। इस सुविधा से संत शिरोमणि रविदास जी का सपना साकार हो रहा है। उन्होंने उन्होंने कहा कि सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने गोहद विधानसभा के क्षेत्र में समाज हित की दिशा में अनेक कार्य किए है। जिसमें संपूर्ण क्षेत्र में 18 अम्बेडकर भवन सुविधा की दिशा में स्वीकृत कराए गए है। उन्होंने कहा कि म.प्र.सरकार के माध्यम से उत्कृष्ट सेवाओं का अवसर समाज के व्यक्तियों को प्रदान किया जा रहा है। साथ ही गणवेश, साइकिल, छात्रावास की सुविधा एससी/एसटी के छात्रों को निःशुल्क रूप से प्रदान की जा रही है।

सफाई आयोग के सदस्य राज्यमंत्री दर्जा श्री पप्पू बडेनिया ने समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी द्वारा समाज के व्यक्तियों को समरस्ता का संदेश दिया था। साथ ही बिना भेदभाव के अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को समानता का अवसर देने की पहल की थी। इसलिए समाज के व्यक्तियों को उनके आदर्शो को अपनाना चाहिए।

अनुसूचित जाति मोर्चा ग्वालियर के अध्यक्ष श्री धर्मेन्द्र आर्य ने इस अवसर पर कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती से क्षेत्र में सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत गोहद एवं मौ में उनकी जयंती मनाई गई है। उन्होंने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी ने ऊंच-नीच की भावना को मिटाने के प्रयास किए थे। उनके आदर्शो को नौजवान पीढी अपनाऐ।

नगर पालिका गोहद के अध्यक्ष श्री भीकम सिंह कौशल ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी का जन्म गरीब परिवार में हुआ था। उन्होंने समाज के उत्थान के लिए कदम उठाए थे। उनके आदर्शो को हम सभी को अपनाना चाहिए। उज्जैन की भनन मण्डली द्वारा संत शिरोमणि रविदास जी के जीवन पर आधारित भजनो की प्रस्तुति दी।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य एवं अतिथियों ने समारोह में मुख्यमंत्री मैधावी छात्र योजना के अन्तर्गत कक्षा 10वीं एवं 12वीं में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाले छात्र सुमित, अटल, उपेन्द्र माहौर, जितेन्द, ज्योति परिहार, गायत्री, विकास माहौर, पूजा को शॉल श्रीफल से सम्मानित किया। इसीप्रकार समारोह में क्षेत्रीय संतो के अलावा भजन मण्डली उज्जैन के श्री गंगोली का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्री ओपी आर्य ने किया। अंत में आभार नगर पालिका के अध्यक्ष श्री भीकम कौशल ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।

मौ में भी जयंती आयोजित
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य की उपस्थिति में जिले की विधानसभा गोहद की नगर परिषद मौ के वार्ड क्र. 13 में संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती आज मनाई गई।
इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष मौ श्री हरनारायण सिंह कुशवाह, पार्टी पदाधिकारी सर्वश्री श्री फरेंद्र सिंह सिकरवार, श्री सरनाम सिंह गुर्जर, देवलाल सिंह यादव, रघुवीर सिंह पवैया, वीरेंद्र सिंह यादव, हरीराम राठौर, गुप्ता जाटव, बकील सिंह यादव, गोपाल सिंह कुशवाह, अरुणा/गिर्राज श्रीवास्तव, मेहबूब खाँ, धर्मवीर सिंह कुशवाह सहित समाज के प्रबुद्वजन, विभागीय अधिकारी, पार्षद, पत्रकार, शहरी क्षेत्र के महिला एवं पुरूष उपस्थित थे।

Previous articleजनजन की हिम्मत का संर्घष भरा सफर
Next article5 फरवरी 2018 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here