अन्य वर्ग के लोगो के नाम भी जुड़ेंगे योजना में – प्रभारी मंत्री श्रीमति यादव

0

श्योपुर – ईपत्रकार.कॉम |राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मप्र शासन पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण महिला एवं बाल विकास एवं श्योपुर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमति ललिता यादव ने ग्राम पंचायत कराहल के ग्राम रौहणी में सिंचाई उदवहन योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि समुह में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने की इस योजना मे एससी, एसटी के अतिरिक्त उन लोगो के नाम भी जोडे़ जायेंगे जो आर्थिक रूप से कमजोर है। उन्होंने कहा कि जिला योजना में इस आश्य का प्रस्ताव पास किया जायेगा कि एससी, एसटी वर्ग के किसानो के समुहो के बीच यदि अन्य वर्ग के किसान की भूमि है तो उसे भी इस योजना में जोड़कर लाभ प्रदान किया जायेगा। ग्राम रौहणी मे आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी, पुलिस अधीक्षक डॉ.शिवदयाल सिहं, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग, जिला पंचायत सदस्य श्री कुबेर भिलाला, भाजपा मंडल अध्यक्ष श्री देवकी नन्दन पालीवाल, जनपद सदस्य श्री मेहरवान सिंह यादव, श्री प्रहलाद सिंह सिकरवार, पूर्व मंडल अध्यक्ष श्री युवराज यादव, श्री बाबू सिंह यादव, सांसद प्रतिनिधि श्री महेश भारद्वाज, जिला मंत्री भाजपा श्री भारत भूषण, सरपंच श्री नन्दकिशोर आदिवासी सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी तथा योजना में लाभान्वित हितग्राही व ग्रामीण उपस्थित थे।

प्रभारीमंत्री श्रीमति यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा किसानो की आय को दो गुना करने के लिए असिंचित क्षेत्र में सिंचाई के साधन उपलब्ध कराये जा रहे है। जिससे उनकी फसलो का उत्पादन बढे तथा वह बारहमासी फसले प्राप्त कर सकें।

कलेक्टर श्री सोलंकी ने योजना के संबध में जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम रौहणी में आदिवासी कृषको को उनकी भूमि अन्य लोगो के कब्जे से मुक्त कराते हुए कब्जा दिलाया गया है तथा 80 किसानो को 21 समुहो में जोडकर 21 नलकूप खनन एवं विद्युतीकरण का कार्य किया गया है। उन्होने कहा कि जिले में 46 समितियो के माध्यम से कार्य किया जा रहा है तथा अभी तक 20 से अधिक ग्रामो में अनुसूचित जनजाति एवं अनुसूचित जाति वर्ग के 1200 किसानो को सिंचाई के साधन उपलब्ध करा दिये गये है। उन्होने अवगत कराया कि पूर्व में जहां कराहल तहसील में मात्र 57 ट्यूब वैल कनेक्शन थे जो अब बढकर 500 से अधिक हो गये है। उन्होने प्रभारीमंत्री श्रीमति यादव के प्रयासो से कराहल क्षेत्र में नवीन विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत कराने के क्रम मे कहा कि पूर्व में एक मात्र विद्युत सब स्टेशन था। लेकिन प्रभारीमंत्री श्रीमति यादव के प्रयासो से अब 03 ओर विद्युत सब स्टेशन स्वीकृत हुए है जिनके कार्य प्रगति पर है।

पूर्व मंडल अध्यक्ष श्री युवराज यादव ने सिंचाई उदवहन योजना की सराहना करते हुए इसे कृषि क्षेत्र में किसानो को आत्म निर्भर बनाने वाली योजना बताया साथ ही उन्होने कराहल क्षेत्र में शराब की अवैध बिक्री पर सख्ती से प्रतिबंध लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक डाॅ शिवदयाल सिंह की प्रशसा करते हुए आभार जताया।

ग्रामीण रूट के 04 परमिट वितरित
जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमति यादव द्वारा कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के तहत 04 हितग्राहीयो को ग्रामीण रूट पर यात्री वाहनो के लिए परमिट प्रदान किये गये। उक्त योजना के तहत मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत संचालित स्वसहातया समुहो की 04 महिलाओ को समुहो के माध्यम से ऋण पर टाटा मैजिक वाहन प्रदाय किये गये थे। इन टाटा मैजिक यात्री वाहनो को ग्रामीण क्षेत्रो के लिए परमिट प्रदान किये गये है। स्वसहायता समुह की महिला रहिसा बानो निवासी कुहांजापुरा को उनके यात्री वाहन के लिए बडौदा से बैहडावद, फोरती बाई निवासी मोराई को उनके वाहन के लिए कराहल से मोराई, लल्लीबाई आदिवासी निवासी आवदा को उनके वाहन के लिए गोरस से आवदा तथा सुनिता बाई निवासी डुडीखेडा को उनके वाहन के लिए बरगवा से कराहल रूट पर परमिट प्रदान किये गये है।

Previous article25 अक्टूबर 2017 बुधवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleअच्छे स्वास्थ्य के लिए खाना खाते वक़्त ध्यान रखे ये बातें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here