अपने कार्यालय में ही केम्प लगाकर प्रकरणों का निराकरण करें-संभागायुक्त श्री दुबे

0

खण्डवा- (ईपत्रकार.कॉम) |इंदौर संभाग के संभागायुक्त श्री संजय दुबे ने आज सी.एम. हेल्पलाईन एवं राजस्व विभाग से संबंधित प्रकरणों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में संभागायुक्त श्री दुबे ने सी.एम. हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए तथा जिस भी विभाग में यदि कोई शिकायत एल-1, एल-2 व एल-3 पर लंबित रहती है तो उन्हें निराकृत करने को कहा अन्यथा एक-एक एंक्रीमेंट रोक दिए जायेंगे। बैठक में संभागायुक्त श्री दुबे ने कहा कि जब शिकायत का निराकरण करें तो यह ध्यान रखा जाये कि जो आवेदक पात्र है शिकायत का निराकरण कर दिया जायें और जो अपात्र है तो उसकी शिकायत को अपात्र दर्ज करके बंद कर दिया जायें और किसी भी विभाग में कोई भी शिकायत लंबित नहीं रहनी चाहिए। बैठक में सी.एम. हेल्पलाईन पर एनएचडीसी विभाग में ज्यादा प्रकरण लंबित होने पर संभागायुक्त श्री दुबे ने कहा कि अपने कार्यालय में ही केम्प लगाकर प्रकरणों का निराकरण करें।

बैठक में संभागायुक्त श्री दुबे ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी राजस्व प्रकरण दायरा पंजी एवं रेवेन्यू केस मैनेजमेंट सिस्टम में अनिवार्य रूप से दर्ज किये जाये। कोई भी प्रकरण दर्ज किये बिना नहीं रहना चाहिये। सभी दर्ज राजस्व प्रकरण निर्धारित समय सीमा में निराकृत होना चाहिये। साथ ही अपने-अपने अधीनस्थ कार्यालयों का भी नियमित निरीक्षण किया जाये। कमियां पाये जाने पर उसे तुरंत दूर करें। साथ ही उन्होंने कहा कि 15 दिन में एक बार पटवारी व सचिव की बैठक ली जायें और उनके द्वारा जो भी प्रकरण लाये जाते है तो उनका निराकरण त्वरित करें।

पटवारी बस्तों की जांच
संभागायुक्त श्री दुबे ने बैठक में निर्देश दिये कि गांवों में बी-वन पढ़ा जाये। यह ध्यान रखा जावे कि फौती नामांतरण, अविवादित नामांतरण एवं अविवादित बंटवारे के एक भी प्रकरण लंबित नहीं रहे। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी पटवारियों के बस्तों की भी अनिवार्य रूप से जांच की जाये।

डायवर्सन, नजूल व राजस्व मदों की प्राथमिकता से वसूली की जाये
संभागायुक्त श्री दुबे ने राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि डायवर्सन, नजूल एवं अन्य राजस्व मदों की प्राथमिकता से वसूली की जाये। उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह द्वारा एक दल बनाकर निरीक्षण के लिए भेजा जा रहा है जो हर जिले में जाकर निरीक्षण कर रहा है। उन्होंने कहा कि निरीक्षण दल द्वारा यदि राजस्व की बकाया वसूली में लापरवाही की गई तो अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। राजस्व निरीक्षक क्षेत्रों का पूर्ननिर्धारण किया जायेगा।

बैठक में कलेक्टर श्री अभिषेक सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल डामोर, सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं अन्य अधिकारीगण भी मौजूद थे।

Previous articleइन बातों का अगर रखेंगे ध्यान तो पाएंगे अपार सुख और समृद्धि
Next articleआपको मेरी सुंदरता अच्‍छी लगती है या संस्‍कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here