अपने वेडिंग गेस्‍ट को रखना है खुश, तो इन 5 टिप्‍स को जरूर अपनाएं

0

शादी वाले घर में बहुत से अरेंजमेंट होते हैं और हर काम पर अच्छी तरह ध्यान भी देना पड़ता है। शादी के फंक्शन शुरू होते ही घर में मेहमानोें का आना जाना लगा रहता है। किसी भी काम में जरी-सी ढिल होने पर मेहमान नराज हो जाते हैं या फिर अरेंजमेंट में खामिया निकालनी शुरू कर देते हैं। किसी को डैकोरेशन अच्छी नहीं लगती तो कोई जायकेदार खाने के बावजूद भी नराज हो जाता है। इतना ही नहीं भारतीय शादियां तो मेहमानों के नराज होने के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहां पर हर शादी में कोई न कोई रिश्तेदार तो किसी बात से खफा हो ही जाता है। शादी की सारी तैयारियों के बावजूद भी अगर इस तरह की परेशानियां आए तो मूड भी खराब हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहेे हैं जिससे आप शादी के माहौल में अपने गेस्‍ट को खुश रख सकते हैं।

1. जायकेदार खाना
कहा जाता है कि अगर किसी का दिल जीतना हो तो उसे बढ़िया खाना खिलाएं। शादी में मेहमानों के खाने का खास ख्याल रखें। ब्रेकफास्ट,डीनर और लंच सब समय पर और परफैक्ट होना चाहिए। आप हर खाने में अलग-अलग तरह की वैरायटी भी रख सकते हैं।

2. बैठने और आराम करने की सुविधा
शादी वाले घर में मेहमानों के रहने,बैठने और आराम करने की सुविधा का उचित प्रबंध होना चाहिए। ताकि गेस्ट शादी की हर रस्म का मजा ले सकें। कोशिश करें कि उतने मेहमानों को ही शादी में बुलाएं,जिनकी आप आसानी से संभाल सके।

3. मनोरंजन भी है जरूरी
शादी हो और नाच गाना,धूम-धमाल,मस्ती न हो तो शादी फिकी सी लगती है। इससे आपका और  मेहमानों का मनोरंजन भी होता है।आप गाना,डांस,डी.जे,मेंहदी जैसे फंक्शन में गेम्स और ड्रैस कोड भी रख सकते हैं।

4. साफ वॉशरूम
शादी के माहौल में मेहमानोे वाले घर में वॉशरूम गंदे होना आम बात है। इसके लिए आप किसी को कुछ भी नही कह सकते। क्या पता कब किस बात से कोेई नराज हो जाए। ऐसे में वॉशरूम की सफाई का खास ध्‍यान रखें।

5. साइनेज को न करें नजरअंदाज
शादी में शामिल होने के लिए कई रिश्ते दार दूसरे शहरों से भी आते हैं। हो सकता है कि उनको वैन्यू का अच्छे से पता भी न हो। इसके लिए जहां शादी हो वहां पर कुछ दूर पहले ही साइन बोर्ड जरूर लगाएं। जिससे मेहमानों को शादी में शामिल होने में परेशानी न हो।

Previous article27 अक्टूबर 2017 शुक्रवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next article2 नवंबर को Oppo भारत में अपना नया स्मार्टफोन F5 करेगा लॉन्च

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here